Thursday , May 26 2022
Home / MainSlide / अमरीका परमाणु निरस्त्रीकरण के बदले उत्तर कोरिया को देंगा सुरक्षा गारंटी

अमरीका परमाणु निरस्त्रीकरण के बदले उत्तर कोरिया को देंगा सुरक्षा गारंटी

सिंगापुर 12 जून।अमरीका ने कोरियाई प्रायद्वीप के पूरी तरह परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए उत्तर कोरिया की मजबूत और अटल प्रतिबद्धता के बदले उसे सुरक्षा गारंटी देने का फैसला किया है।

यह फैसला अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन द्वारा एक संयुक्त दस्तावेज पर किए गए हस्ताक्षर के अनुरूप है।दोनों नेताओं ने इससे पहले सेंटोसा द्वीप पर ऐतिहासिक बातचीत की। इस दस्तावेज में यह भी कहा गया है कि अमरीका और उत्तर कोरिया शांति और समृद्धि के लिए दोनों देश के लोगों की इच्छानुसार नये संबंध बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

श्री ट्रंप ने शिखर बैठक के बाद संवाददाता सम्मेलन में कहा कि उनके और श्री किम के बीच बहुत विशेष संबंध बने हैं। उन्होंने कहा कि बातचीत उम्मीद से बेहतर रही और कोरियाई प्रायद्वीप के साथ अब अलग तरह के रिश्ते होंगे।

कोरियाई नेता श्री किम ने कहा कि उन्होंने अतीत को पीछे छोड़ने का फैसला किया है और दुनिया एक बहुत बड़ा बदलाव देखेगी। दोनों नेताओं ने लगभग पैंतालीस मिनट तक अकेले में बातचीत की। इसके बाद प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता हुई।

श्री ट्रम्प और श्री किम अपने-अपने देश के पहले नेता हैं जिन्होंने परस्पर बातचीत की है।यह बैठक दोनों देशों के बीच राजनयिक तकरार और वार्ताओं के लंबे दौर के बाद हुई है।