Thursday , December 9 2021
Home / MainSlide / अति महत्वाकांक्षी होना ही भ्रष्टाचार को जन्म देता है – अवस्थी

अति महत्वाकांक्षी होना ही भ्रष्टाचार को जन्म देता है – अवस्थी

रायपुर 02 नवम्बर।पुलिस महानिदेशक डीएम अवस्थी ने कहा कि हमारा अति महत्वाकांक्षी होना ही भ्रष्टाचार को जन्म देता है।सभी लोग अपने काम के लिए  शॉर्टकट अपनाना चाहते हैं।ये शॉर्टकट ही भ्रष्टाचार को जन्म देता है।

श्री अवस्थी ने आज विजिलेंस अवेयरनेस वीक के अवसर पर आईआईटी भिलाई के स्टूडेंट्स को संबोधित किया। इस अवसर पर उन्होंने हर साल बहुत से जागरूकता कार्यक्रम  चलाए जाते हैं लेकिन देश में करप्शन पूरी तरह खत्म नहीं हुआ। इसके लिए हमें खुद में सुधार लाना होगा।

उन्होने कहा कि जब मैं कक्षा आठ  में था तब परीक्षा में निबन्ध लिखना होता था भारत की सबसे बड़ी समस्या और निराकरण के बारे में। कुछ जनसंख्या, कुछ गरीबी पर लिखते थे। मैं करप्शन को अपने देश की बड़े समस्या मानता था।  गरीबी की सबसे बड़ी वजह करप्शन है। विजिलेंस वीक सभी सरकारी और अकेडमी में मनाया जाता है। लेकिन करप्शन हमारे समाज की समस्या है जिसे लेक्चर या वेबिनार के माध्यम से दूर नहीं किया जा सकता। इसके लिए नैतिक सुधार की आवश्यकता है।

समाधान सिर्फ यही है कि हममें ये विश्वास होना चाहिए कि ना तो हम करप्शन करेंगे और ना ही इसे बढ़ावा देंगे। हमें विजिलेंस वीक मनाने की जरूरत ही नही पड़नी चाहिए। मैं मानता हूं आईआईटी के इंजीनियर विश्व मे बेस्ट हैं। जो ईमानदारी से देश के निर्माण में सहयोग कर रहे हैं।