Sunday , November 28 2021
Home / MainSlide / अंधश्रद्धा के खिलाफ अलख जगाने वाले डॉ. दिनेश मिश्र जिनेवा आमंत्रित

अंधश्रद्धा के खिलाफ अलख जगाने वाले डॉ. दिनेश मिश्र जिनेवा आमंत्रित

रायपुर 17 सितम्बर।छत्तीसगढ़ के वरिष्ठ नेत्र विशेषज्ञ एवं अंधश्रद्धा निर्मूलन समिति के अध्यक्ष डॉ .दिनेश मिश्र को संयुक्त राष्ट्र द्वारा जिनेवा में आयोजित अंतरराष्ट्रीय कार्यशाला मे भारत से आमंत्रित किया गया है।

श्री मिश्रा ने आज बताया कि वे जिनेवा में डायन प्रताड़ना और मानवाधिकार के मुद्दे पर आयोजित इस कार्यशाला में व्याख्यान देंगे।महिला प्रताड़ना और उनके मानवाधिकार हनन के कारणों में एक प्रमुख कारण अंधविश्वास और डायन के संदेह में प्रताड़ना भी है जो एशिया के देशों अफ्रीका सहित अनेक देशों में जारी है।

संयुक्त राष्ट्र के जिनेवा स्थित मुख्यालय में 21 व 22 सितंबर को आयोजित इस कार्यशाला में यूरोप ,अफ्रीका ,आस्ट्रेलिया, ब्रिटेन ,के मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष, विश्विद्यालयों के प्रतिनिधि, सामाजिक कार्यकर्ता सहित संयुक्त राष्ट्र के मानवाधिकार परिषद के चेयरमेन और पदाधिकारी भाग लेंगे।

ज्ञातव्य हैं कि डॉ.मिश्र पिछले 22 वर्षों से जादू टोने के संदेह में महिला प्रताड़ना, डायन (टोनही)प्रताड़ना, उनके मानवाधिकार विभिन्न अंधविश्वासो और सामाजिक कुरीतियों तथा महिला के खिलाफ लगातार कार्य कर रहे है।उन्हे कई प्रमुख सम्मानों से नवाजा जा चुका गया है।