Sunday , October 2 2022
Home / खेल जगत / IND vs ZIM 1st ODI: भारत को अब जीत के लिए बनाने हैं 190 रन..

IND vs ZIM 1st ODI: भारत को अब जीत के लिए बनाने हैं 190 रन..

IND vs ZIM 1st ODI: तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच में भारत के कप्तान केएल राहुल ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। इसके बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए जिम्बाब्वे की टीम भारतीय गेंदबाजों के सामने पूरी तरह से बेबस नजर आई और 189 रन के स्कोर पर 40.3 ओवर में सिमट गई। जीत के लिए 190 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारत की तरफ से शिखर धवन और शुभमन गिल ने पारी की शुरुआत की है। खबर लिखे जाने तक भारत ने बिना किसी नुकसान के 6 ओवर में 27 रन बना लिए हैं। 
जिम्बाब्वे की पारी, कप्तान चकाबा ने बनाए 35 रन पहली पारी में जिम्बाब्वे की तरफ से तदिवानाशे मारुमनी और इनोसेंट काइया ने बल्लेबाजी की शुरुआत की लेकिन दीपक चाहर ने पावरप्ले में टीम को पहली सफलता जल्द ही दिला दी। उन्होंने 4 रन के निजी स्कोर पर काइया को सैमसन के हाथों कैच कराया। जिम्बाब्वे को दूसरा झटका भी दीपक चाहर ने ही दिया। उन्होंने मारुमनी को 8 रन के स्कोर पर सैमसन के हाथों कैच कराया। जिम्बाब्वे को तीसरा झटका मोहम्मद सिराज ने दिया। उन्होंने 1 रन के निजी स्कोर पर विलियम्स को धवन के हाथो कैच कराया। जल्द ही जिम्बाब्वे को दीपक चाहर ने एक और झटका दिया जब उन्होंने स्ले मधेवेरे को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। जिम्बाब्वे के इन-फॉर्म बल्लेबाज भी ज्यादा कुछ नहीं कर पाए। उन्हें 12 रन के निजी स्कोर पर प्रसिद्ध कृष्णा ने आउट किया। कृष्णा ने अपना दूसरा विकेट बर्ल को आउट करके लिया। भारत को नौवीं सफलता प्रसिद्ध कृष्णा ने दिलाई और उन्होंने नगारवा को 34 रन के स्कोर पर क्लीन बोल्ड कर दिया। इस मैच में ये उनका तीसरा विकेट था। भारत की तरफ से दीपक चाहर, प्रसिद्ध कृष्णा और अक्षर पटेल ने तीन-तीन जबकि मो. सिराज ने एक सफलता हासिल की। केएल राहुल के लिए यह बेहद खास मौका है क्योंकि वह बतौर कप्तान पहली बार जिम्बाब्वे का दौरा कर रहे हैं। इससे पहले उन्होंने अपना वनडे डेब्यू इसी टीम के खिलाफ 2016 में किया था। एक तरफ जहां टीम इंडिया जहां अपने सीनियर खिलाड़ियों के बिना खेल रही है तो वहीं जिम्बाब्वे ने हालिया कुछ महीनों में शानदार क्रिकेट खेली है। टीम ने हाल ही में बांग्लादेश को टी20 और वनडे में मात दी है और अच्छा क्रिकेट खेल रही है। ऐसे में टीम इंडिया के सामने जिम्बाब्वे की चुनौती आसान नहीं रहने वाली है।

ऐसे में केएल राहुल, शिखर धवन जैसे खिलाड़ियों को अतिरिक्त जिम्मेदारी उठाने की जिम्मेदारी है। खासतौर से शिखर धवन जोकि हालिया वेस्टइंडीज दौरे से यहां आए हैं क्योंकि केएल राहुल लंबे वक्त बाद इंजरी से वापस आ रहे हैं और उनके लिए यह आसान बिल्कुल नहीं होगा।

टीम इंडिया प्लेइंग इलेवन

शिखर धवन, शुभमन गिल, ईशान किशन, केएल राहुल (कप्तान), दीपक हुड्डा, संजू सैमसन (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, दीपक चाहर, कुलदीप यादव, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद सिराज

जिम्बाब्वे प्लेइंग इलेवन

तदीवानाशे मारुमनी, इनोसेंट काइया, सीन विलियम्स, वेस्ले मधेवेरे, सिकंदर रज़ा, रेजिस चकाबा (विकेटकीपर), रियान बर्ल, ल्यूक जोंगवे, ब्रैड इवांस, विक्टर न्याउची, रिचर्ड नगारावा