Friday , April 26 2024
Home / MainSlide / रायपुर में फुण्डहर, धरसीवां और तिल्दा में तीन कोविड केयर सेंटर प्रारंभ

रायपुर में फुण्डहर, धरसीवां और तिल्दा में तीन कोविड केयर सेंटर प्रारंभ

रायपुर 15 अप्रैल।छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में कोरोना पीडितों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर बेड की कमी को दूर करने के लिए तीन नए कोविड केयर सेंटर फुण्डहर, धरसीवां और तिल्दा में शुरू किए गए है।

कलेक्टर डॉ. एस. भारती दासन ने आज बताया कि फुण्डहर के वर्किंग वूमेन हॉस्टल में और धरसीवां तथा तिल्दा विकासखंड में कोविड केयर बनाए गए है। इन कोविड सेंटरों में क्रमशः 210, 50 और 50 बेड की व्यवस्था है। इनके शुरु होने से रायपुर जिले में 310 बेड की संख्या और बढ़ गई है। यहां क्रमशः ऑक्सीजन एवं कंसुट्रेटर युक्त बिस्तरों की संख्या क्रमशः 40, 15 और 30 है। इस तरह ऑक्सीजन युक्त बेडों की संख्या भी जिले में 85 और बढ़ गई है।

इन तीनों सेंटर के शुरू हो जाने से अब रायपुर जिले में मेडिकल कॉलेज के अलावा बेड की संख्या 1274 हो गई है ,जिसमें 391 ऑक्सीजन युक्त और 523 कंसुट्रेटर युक्त बेड है। जिले में मेडिकल कॉलेज के अलावा 915 ऑक्सीजन सुविधा युक्त बेड की अतिरिक्त व्यवस्था की जा चुकी है।

उल्लेखनीय है कि हाल ही में रायपुर के सरदार बलबीर सिंह जुनेजा इंडोर स्टेडियम में कोविड केयर सेंटर प्रारंभ किया गया है। इस सेंटर में कुल 350 बिस्तरों की व्यवस्था है जिसमें 67 ऑक्सीजन सुविधा युक्त बेड है और 219 बेड ऐसे हैं जहां ऑक्सीजन कंसुट्रेटर की व्यवस्था है। इस तरह यहां 286 ऑक्सीजन युक्त बेड है। इस सेंटर में मरीजों के इलाज के लिए 24 घंटे डॉक्टर और मेडिकल स्टाफ की  समुचित व्यवस्था है।