Saturday , April 17 2021
Home / MainSlide / छत्तीसगढ़ में 3,229 जोड़े बंधे परिणय-सूत्र में

छत्तीसगढ़ में 3,229 जोड़े बंधे परिणय-सूत्र में

रायपुर 27 फरवरी।छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर समेत 22 जिलों में आज आयोजित मुख्यमंत्री कन्या विवाह समारोह में 3,229 जोड़े परिणय-सूत्र में बंध गए।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल राजधानी के बलबीर सिंह जुनेजा इंडोर स्टेडियम परिसर में आयोजित मुख्यमंत्री कन्या विवाह समारोह में शामिल हुए।उन्होने सभी नव-दम्पत्तियों को आशीर्वाद और उनके सुखमय जीवन के लिए शुभकामनाएं दी।सभी जिले राजधानी में आयोजित समारोह से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े।श्री बघेल ने विभिन्न जिले के नवविवाहित जोड़ो से बातचीत कर उन्हें आशीर्वाद प्रदान किया।

रायपुर के समारोह में 233 जोड़ों का विवाह सम्पन्न कराया गया। इनमें से तीन इसाई और एक मुस्लिम जोड़े का विवाह उनके धार्मिक रीति-रिवाजों के अनुसार कराया गया। समारोह में मुख्यमंत्री ने प्रतीकात्मक रूप से पांच जोड़ों को उपहार सामग्री और एक हजार रूपए का चेक प्रदान किया। इस अवसर पर कई जोड़ों ने मुख्यमंत्री के साथ सेल्फी लेकर अपने विवाह को यादगार बना लिया।श्री बघेल ने सामूहिक विवाह में वर-वधुओं को बर्तन प्रदान करने के लिए रायपुर के कमलेश चोपड़ा और हाथ घड़ी प्रदान करने के लिए अंकित गांधी को जनसहयोग हेतु प्रतीक चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया।

श्री बघेल ने इस मौके पर कहा कि मुख्यमंत्री कन्या विवाह के तहत पहले 15 हजार रूपए का प्रावधान था, जिसे बढ़ाकर हमने 25 हजार रूपए कर दिया। अब कई जाति,  धर्म के लोग सहित बड़ी संख्या में आदिवासी लोग भी सामूहिक विवाह में शामिल होने लगे हैं।

महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा 22 जिलों में एक साथ 3229 जोड़ों के सामूहिक विवाह के आयोजन को गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में दर्ज किया गया। इसकी घोषणा मंच पर गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड की ओर से श्रीमती सोनल राजेश शर्मा ने की।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com