Sunday , February 28 2021
Home / MainSlide / सहकारी संघवाद के लिए केंद्र और राज्यों को मिलकर काम करना जरूरी- मोदी

सहकारी संघवाद के लिए केंद्र और राज्यों को मिलकर काम करना जरूरी- मोदी

नई दिल्ली 20 फरवरी।प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने जोर देकर कहा है कि सहकारी संघवाद को अधिक सार्थक बनाने के लिए केंद्र और राज्‍यों को मिलकर काम करना चाहिए।

श्री मोदी ने नीति आयोग की शासकीय परिषद की छठी बैठक में आज वीडियो कांफ्रेंस के जरिये अपने प्रारंभिक संबोधन में कहा कि..देश की प्रगति का आधार है कि केंद्र और राज्‍य साथ मिल करके कार्य करें और निश्चित दिशा में आगे बढ़े। कॉपरेटिव फेडेरलिज्‍म को और अधिक सार्थक बनाना और यही नहीं हमें प्रयत्‍नपूर्वक कॉम्‍पेटिटिव  कॉपरेटिव फेडेरलिज्‍म को न सिर्फ राज्‍यों के बीच डिस्ट्रिक तक ले जाना है, ताकि विकास की स्‍पर्धा निरंतर चलती रहे..।

उन्होने कहा कि देश को नई ऊंचाई पर ले जाने की स्‍पर्धा कैसे बढ़े यह मंथन करने के लिए पहले भी कई बार हमने चर्चा की है आज भी स्‍वाभाविक है कि इस समिट में इस पर बल दिया जाएगा। हमने कोरोना कालखंड में देखा है कि कैसे अब राज्‍य और केंद्र सरकार ने मिलकर काम किया, देश सफल हुआ और दुनिया में भी भारत की एक अच्‍छी छवि निर्माण हुई।

श्री मोदी ने कहा कि इस वर्ष के बजट में उठाए गए रचनात्‍मक कदमों का स्‍वागत हुआ है जिससे राष्‍ट्र के मूड का पता चलता है।इस वर्ष के बजट पर जिस तरह का एक पॉजिटिव रिस्‍पॉंस आया है। चारों त‍रफ से एक नई आशा का वातावरण पैदा हुआ है। उसने जता दिया है कि मूड ऑफ द नेशन क्‍या है। देश मन बना चुका है, देश तेजी से आगे बढ़ना चाहता है, देश अब समय नहीं गवाना चाहता है और कुल मिला करके देश के मन को बनाने में देश का युवा मन बहुत बड़ी भूमिका अदा कर रहा है और तभी यह बदलाव के प्रति एक नया आकर्षण पैदा हो रहा है।

उन्होने कहा कि आत्‍मनिर्भर अभियान भारत के निर्माण का एक महत्‍वपूर्ण उपाय है। इसका उद्देश्‍य न केवल स्‍वयं की, बल्कि विश्‍व की जरूरतें पूरी करना है।उन्होने कहा कि..आत्‍मनिर्भर भारत अभियान एक ऐसे भारत का निर्माण का मार्ग है जो न केवल अपनी आवश्‍यकताओं के लिए बल्कि विश्‍व के लिए भी उत्‍पादन करे और यह उत्‍पादन विश्‍व श्रेष्‍ठता की कसौटी पर भी खरा उतरे। देश के गरीबों को एम्‍पावर करने की दिशा में बैंक खाते खुलने से, टीकाकरण बढ़ने से, स्‍वास्‍थ्‍य सुविधा बढ़ने से, मुफ्त बिजली कनेक्‍शन मिलने से, मुफ्त गैस कनेक्‍शन, मुफ्त शौचालय निर्माण की योजनाओं से उनके जीवन में खास करके गरीबों के जीवन में एक अभूतपूर्व बदलाव नजर आ रहा है..।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत का निजी क्षेत्र भी बड़े उत्‍साह के साथ आगे आ रहा है। उन्‍होंने कहा कि वर्तमान बजट में बुनियादी ढांचे के लिए धन आवंटन सराहनीय है। इससे रोजगार के हजारों अवसर पैदा होंगे। प्रधानमंत्री ने कहा कि एक नई पहल के अंतर्गत अब शहरों में आधुनिक प्रौद्योगिकी के जरिये मकान बनाये जा रहे हैं।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com