Thursday , May 13 2021
Home / MainSlide / मोदी ने 306 किलोमीटर लंबे पश्चिमी विशेष मालवाहक गलियारे का किया शुभारंभ

मोदी ने 306 किलोमीटर लंबे पश्चिमी विशेष मालवाहक गलियारे का किया शुभारंभ

नई दिल्ली 07 जनवरी।प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज पश्चिमी विशेष मालवाहक गलियारे का 306 किलोमीटर लंबा न्‍यू मदार-न्‍यू रेवाड़ी खंड राष्‍ट्र को समर्पित किया।

श्री मोदी ने इस अवसर पर विश्‍व की पहली, न्यू अटेली से न्यू किशनगढ़ के लिए डेढ किलोमीटर लंबी डबल स्टैक कंटेनर ट्रेन को वीडियो कांफ्रेंस के माध्‍यम से रवाना किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस विशेष मालवाहक गलियारे को देश के लिए परिवर्तनकारी परियोजना के रूप में देखा जा रहा है।

श्री मोदी ने कहा कि इस खंड के शुरू होने से हरियाणा के रेवाड़ी तथा महेन्‍द्रगढ़ और राजस्‍थान के अजमेर तथा सीकर में उद्योगों को फायदा होगा।उन्होने कहा कि पश्चिमी फ्रेट कॉरिडोर भी यूपी, हरियाणा से लेकर राजस्‍थान, गुजरात और महाराष्‍ट्र में यही काम करने वाला है। हरियाणा और राजस्‍थान में खेती और इससे जुड़े व्‍यापार को तो आसान बनायेगा ही साथ ही महेन्‍द्रगढ़, जयपुर, अजमेर, सीकर ऐसे अनेक जिलों में उद्योगों को नई ऊर्जा भी देगा।

उन्होने कहा कि इससे विनिर्माण ईकाइयों को राष्‍ट्रीय और अंतर्राष्‍ट्रीय बाजारों तक कम लागत पर अपने उत्‍पाद पहुंचाने की सुविधा उपलब्‍ध होगी। उन्‍होंने कहा कि इस गलियारे से इस क्षेत्र में निवेश की संभावनाएं भी बढेंगी।श्री मोदी ने कहा कि इस गलियारे में 135 स्‍टेशन होंगे। इन्‍हें बहुआयामी ढुलाई केन्‍द्रों के रूप में विकसित किया जायेगा। उन्‍होंने कहा कि इससे ग्रामीण और छोटे उद्योगों को भी लाभ होगा। श्री मोदी ने कहा कि यह गलियारा अर्थव्‍यवस्‍था के विकास में सहायक होगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com