Thursday , March 28 2024
Home / MainSlide / संसद ने कृषि से संबंधित दो महत्वपूर्ण विधेयकों को दी मंजूरी

संसद ने कृषि से संबंधित दो महत्वपूर्ण विधेयकों को दी मंजूरी

नई दिल्ली 20 सितम्बर।संसद ने कृषि से संबंधित दो महत्‍वपूर्ण विधेयकों को मंजूरी दे दी है।

राज्‍यसभा ने आज कृषक उपज व्‍यापार और वाणिज्‍य संवर्धन तथा सरलीकरण विधेयक और कृषक सशक्‍तीकरण तथा संरक्षण कीमत आश्‍वासन और कृषि सेवा पर करार संबंधी  विधेयक को विपक्षी सदस्‍यों के शोर-शराबे और हंगामे के बीच मंजूरी दी। सदन ने विधेयकों को प्रवर समिति को सौंपने के विपक्षी सदस्‍यों के संशोधनों को भी अस्‍वीकार कर दिया। लोकसभा दोनों विधेयकों को पहले ही पारित कर चुकी है।

चर्चा के दौरान कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, वामपंथी दलों और आम आदमी पार्टी के सदस्‍य सदन के बीचों-बीच आकर विधेयकों का विरोध करते रहे। विपक्षी सदस्‍यों के शोर-शराबे के बीच सदन की कार्यवाही भी स्‍थगित करनी पड़ी। जब सदन की फिर से बैठक हुई तो सदन के मार्शल सभापति के आसन को घेरे हुए थे और विपक्षी सदस्‍यों के हंगामे और नारेबाजी के बीच सदन ने दोनों विधेयकों को पारित कर दिया।

कृषि मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने कहा कि सरकार ने किसानों की आमदनी दुगनी करने के लिए अनेक कदम उठाये हैं। उन्‍होंने कहा कि पिछले छह वर्षों में फसलों के न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य में काफी बढ़ोतरी की गई है। इसके अलावा, कृषि क्षेत्र के विकास के लिए एक लाख करोड़ रुपये का कृषि अवसंरचना कोष भी बनाया गया है। श्री तोमर ने विधेयकों को किसानों के लिए ऐतिहासिक बताया।