Saturday , August 15 2020
Home / MainSlide / भारत-चीन का सीमा क्षेत्रों में शांति और सौहार्द बनाए रखने पर जोर

भारत-चीन का सीमा क्षेत्रों में शांति और सौहार्द बनाए रखने पर जोर

नई दिल्ली 06 जुलाई।राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अ‍जीत डोभाल और चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने भारत-चीन सीमा क्षेत्रों में शांति और सौहार्द बनाए रखने पर जोर दिया है।दोनो के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा से सेनाओं को जल्द से जल्द पूरी तरह हटाने पर भी सहमति हुई है।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि श्री डोभाल ने चीनी विदेश मंत्री से कल फोन पर सीमा मुद्दों पर चर्चा की। भारत और चीन के दोनों विशेष प्रतिनिधियों ने सीमा क्षेत्रों के पश्चिमी सेक्टर में हाल के घटनाक्रम पर गहन और स्पष्ट विचारों का आदान प्रदान किया। दोनों विशेष प्रतिनिधि इस बात पर सहमत हुए कि दोनों पक्षों को नेताओं की आम सहमति से मार्गदर्शन लेना चाहिए।

इस सहमति के अनुसार आपसी सम्बन्धों के विकास के लिए भारत-चीन सीमा क्षेत्रों में शांति और सौहार्द बनाए रखना आवश्यक है। उन्होने कहा कि दोनों देशों को आपसी मतभेदों को विवाद नहीं बनने देना चाहिए। इसलिए वे सहमत हुए कि भारत-चीन सीमा क्षेत्रों में पूरी तरह शांति और सौहार्द बहाल करने के लिए वास्तविक नियंत्रण रेखा से सेनाओं को जल्द से जल्द पूरी तरह हटाना आवश्यक है।

दोनों प्रतिनिधियों ने माना कि भारत और चीन को वास्तविक नियंत्रण रेखा से जल्द से जल्द पीछे हटने की प्रक्रिया पूरी करनी चाहिए।दोनों देशों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि सीमा क्षेत्रों में तनाव कम करने की चरणबद्ध और सिलसिले वार प्रक्रिया सुनिश्चित करनी चाहिए। उन्‍होंने प्रतिबद्धता व्यकत किया कि दोनों देशों को वास्तविक नियंत्रण रेखा का सख्ती से पालन और सम्मान करना चाहिए।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com