Thursday , July 9 2020
Home / MainSlide / मोदी ने जरूरतमंद लोगों को की अगले पांच महीने तक मुफ्त राशन देने की घोषणा

मोदी ने जरूरतमंद लोगों को की अगले पांच महीने तक मुफ्त राशन देने की घोषणा

नई दिल्ली 30 जून।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज देशभर में 80 करोड जरूरतमंद लोगों को अगले पांच महीने तक मुफ्त राशन देने की घोषणा की।

श्री मोदी ने आज शाम राष्ट्र को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का इस साल नवम्बर के अंत तक विस्तार कर दिया गया है।यह योजना अब जुलाई, अगस्त,सितंबर, अक्टूबर, नवंबर में भी लागू रहेगी।सरकार द्वारा इन पांच महीनों के लिए, 80 करोड़ से ज्यादा गरीब भाई-बहनों को हर महीने, परिवारके हर सदस्य को 5 किलो गेहूं या 5 किलो चावल मुफ्त मुहैया कराया जाएगा। और साथ ही प्रत्येक परिवार को हर महीने एक किलो चना भी मुफ्त दिया जायेगा।उन्होने कहा कि गरीब कल्याण अन्नयोजना के इस विस्तार में 90 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च होंगे।

उन्होने कहा कि पिछले तीन महीनों में करीब 20 करोड़ गरीब लोगों के जनधन खातों में 31 हजार करोड रुपए अंतरित किए गए हैं। इसी तरह नौ करोड़ से अधिक किसानों के बैंक खातों में 18 हजार करोड़ रुपए भेजे गए हैं। गरीबों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए चलाए जा रहे प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान पर 50 हजार करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं।

श्री मोदी ने कहा किआज देश एक-राष्ट्र, एक-राशनकार्ड की दिशा में आगे बढ़ रहा है,जिससे रोजगार के लिए एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने वाले गरीब मजदूरों को बड़ा फायदा होगा।उन्होने कहा कि अब पूरे भारत के लिए एक राशनकार्ड की व्यवस्था भी हो रही है यानि एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड–वन नेशन वन राशन कार्ड।इसका सबसे बड़ा लाभ उन गरीब साथियों को मिलेगा, जो रोज़गार या दूसरी आवश्यकताओं के लिए अपना गाँव छोड़कर के कहीं और जाते हैं।

उन्होने  कहा कि अगर कोरोना महामारी की वजह से मृत्यु दर पर नजर डाली जाए तो यह बात स्पष्ट हो जाती है कि अन्य देशों के मुकाबले भारत,इस महामारी से निपटने में बड़ी मजबूत स्थिति में रहा है। उन्होने यह भी कहा कि समय पर लॉकडाउन लागू करने के फैसले से कई जानें बचाई जा सकीं। श्री मोदी ने कहा कि जब से देश में अनलॉक-वन शुरू हुआ है, कुछ लोग अपने व्यक्तिगत और सामाजिक व्यवहार में लापरवाही बरत रहे हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com