Saturday , April 20 2024
Home / MainSlide / देश में पूर्णबंदी खोलने के पहले चरण की घोषणा

देश में पूर्णबंदी खोलने के पहले चरण की घोषणा

नई दिल्ली 31 मई।केन्द्र सरकार ने कल से राष्‍ट्रव्यापी पूर्णबंदी खोलने के पहले चरण की घोषणा कर दी है।चौथा चरण आज समाप्‍त हो रहा है।

राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों में निर्धारित नियंत्रण क्षेत्र को छोड़कर देश के अन्य क्षेत्रों में कल से पूर्णबंदी खोलने का पहला चरण शुरु होगा।ग्रीन और ओरेंज जोन में सुबह पांच बजे से रात नौ बजे तक कुछ गतिविधियों को छोड़कर सभी गतिविधियों की अनुमति होगी। शेष गति‍विधियां 8 जून से चरणबद्ध ढंग से खोली जाएंगी।

केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार नागरिकों द्वारा अंतर-राज्यीय और राज्य के अंदर सामान्य नागरिक परिचालन के लिए कल से कोई अलग अनुमति या परमिट लेने की आवश्यकता नहीं होगी। आठ जून से मंदिरों और अन्य धार्मिक स्थलों के द्वारा श्रद्धालुओं के लिए खोलने की घोषणा भी कर दी गई है। होटल, रेस्टोरेंट, आतिथ्य सेवाएं और शॉपिंग मॉल भी आठ जून से आगंतुकों से जीवंत हो उठेंगे।स्कूल, कॉलेज, कोचिंग संस्थान सहित शैक्षणिक संस्थान 30 जून तक बंद रहेंगे।

अंतरराष्ट्रीय विमान सेवा, मेट्रो रेल, सिनेमा हॉल, जिनमेजियम, स्वीमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थियेटर, बार, ऑडिटोरियम और धार्मिक सहित अन्य सभी बड़ी सभाएं देशभर में अग्रिम आदेश तक निषिद्ध रहेंगे।