Monday , June 1 2020
Home / MainSlide / एक जून से चलने वाली 200 ट्रेनों की बुकिंग शुरू

एक जून से चलने वाली 200 ट्रेनों की बुकिंग शुरू

नई दिल्ली 21 मई।रेलवे ने एक जून से चलने वाली दो सौ रेलगाडि़यों की टिकटों की बुकिंग आज सवेरे दस बजे से शुरू कर दी।

पूरी तरह आरक्षित इन सभी ट्रेनों में वातानुकूलित और गैर वातानुकूलित श्रेणियां होंगी। सामान्‍य डिब्‍बों में सीटों के लिए भी आरक्षण करवाना होगा। इन विशेष रेलगाडि़यों में चार श्रेणियों के दिव्‍यांगजनों और ग्‍यारह श्रेणियों के रोगियों को ही रियायत मिलेगी। रेल मंत्रालय ने बताया है कि ये विशेष रेलगाडि़यां मौजूदा श्रमिक विशेष रेलगाडि़यों और विशेष वातानुकूलित रेलगाडियों के अलावा होंगी।

इन रेलगाडि़यों के लिए टिकट केवल ऑनलाइन आईआरसीटीसी की वेबसाइट के माध्यम से मिलेगी। रेलवे स्टेशनों पर टिकट बुकिंग काउंटर बंद रहेंगे और कोई काउंटर टिकट जारी नहीं किया जाएगा।  आरएसी और वेटिंग लिस्‍ट टिकट जारी किए जाएंगे लेकिन वेटिंग टिकट वाले यात्रियों को यात्रा करने की अनुमति नहीं होगी।कन्फर्म टिकट वाले यात्रियों को ही रेलवे स्टेशनों में प्रवेश करने की अनुमति होगी। इन ट्रेनों में अधिकतम 30 दिन तक का एडवांस टिकट बुक कराया जा सकेगा।रेलवे ने सभी यात्रियों से अनुरोध किया है कि वे अपने मोबाइल में आरोग्‍य सेतु ऐप डाउनलोड कर लें।

रेलवे द्वारा जारी दिशानिर्देशानुसार यात्रियों को कम से कम डेढ घंटे पहले रेलवे स्‍टेशन पहुंचना होगा ताकि उनकी जांच की जा सके। ट्रेन में सिर्फ उन्‍हीं लोगों को यात्रा करने की अनुमति होगी जिनमें कोरोना से संक्रमण के कोई लक्षण नजर नहीं आएंगे। सफर के दौरान यात्रियों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा। इसके अलावा अपनी मंजिल पर पहुंचने के बाद सभी यात्रियों को उस राज्‍य के दिशानिर्देश का पालन करना होगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com