Tuesday , March 31 2020
Home / MainSlide / कोविड-19 से प्रभावित मजदूरों और गरीबों के लिए एक लाख 70 हजार करोड़ का पैकेज

कोविड-19 से प्रभावित मजदूरों और गरीबों के लिए एक लाख 70 हजार करोड़ का पैकेज

नई दिल्ली 26 मार्च।केन्द्र सरकार ने कोविड-19 से प्रभावित प्रवासी मजदूरों और गरीबों के लिए एक लाख 70 हजार करोड़ रूपये के राहत पैकेज की घोषणा की है।

वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन ने आज यहां पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना के मुकाबले में लगे विभिन्‍न वर्ग के लोगों को तीन महीने के लिए 50 लाख रूपये का बीमा भी कराया जाएगा। इनमें डॉक्टर, चिकित्साकर्मी, स्‍वास्‍थ्यकर्मी, सफाई कर्मचारी और आशा कार्यकर्ता शामिल है।

वित्‍तमंत्री ने बताया कि 80 करोड़ लोगों को अगले तीन महीने तक पांच किलो चावल या गेंहू मुफ्त उपलब्‍ध कराया जाएगा। यह इस समय दिए जा रहे 5 किलो राशन के अलावा होगा। इसके अतिरिक्‍त, प्रत्‍येक परिवार को एक किलो दाल भी मुफ्त दी जाएगी।वित्‍त मंत्री ने ये भी बताया कि मौजूदा प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत आठ करोड़ 70 लाख किसानों और अन्‍य लोगों को अप्रैल के पहले सप्‍ताह तक उनके खाते में दो हजार रूपये जमा कर दिए जाएंगे।

वित्‍त मंत्री ने मनरेगा श्रमिकों की मजदूरी में भी वृद्धि की घोषणा की जिससे 5 करोड़ परिवारों को फायदा मिलेगा।वरिष्‍ठ नागरिकों, विधवाओं और दिव्‍यांगजनों को अगले तीन महीनों के दौरान एक – एक हजार रूपये की दो किस्‍तों में तदर्थ अनुदान दिया जाएगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com