Thursday , April 25 2024
Home / MainSlide / केन्द्रीय मंत्रियों का एक सप्ताह का जम्मू-कश्मीर दौरा आज से शुरू

केन्द्रीय मंत्रियों का एक सप्ताह का जम्मू-कश्मीर दौरा आज से शुरू

श्रीनगर 18 जनवरी।सरकार की विकास नीतियों की जानकारी देने के लिए 38 केन्द्रीय मंत्रियों का एक सप्‍ताह का जम्मू-कश्मीर दौरा आज से शुरू हो गया है।

इस दौरान ये केंद्रीय मंत्री 60 विभिन्‍न स्‍थानों पर जाएंगे। यात्रा का उद्देश्‍य जम्‍मू कश्‍मीर और इसके लोगों के समग्र विकास के लिए पिछले पांच महीनों में उठाये गये सरकार के कदमों की जानकारी देना है।

केंद्रीय मंत्री, लोगों को मौजूदा और लागू की जाने वाली योजनाओं के बारे में बताएंगे। ये मंत्री जिन पांच मुख्‍य मुद्दों के बारे में लोगों को बताएंगे वे हैं–जून-2018 में प्रदेश में राष्‍ट्रपति शासन लागू होने के बाद और अगस्‍त 2019 में इसके पुनर्गठन के बाद हुआ तीव्र विकास, 55 कल्‍याणकारी योजनाओं का लाभ जम्‍मू कश्‍मीर के सभी निवासियों को दिलाना, प्रधानमंत्री विकास पैकेज के कार्यान्‍वयन सहित आधारभूत ढांचे का तीव्र विकास, प्रमुख योजनायें, सुशासन, सबके लिए अवसर की समानता के साथ कानून का शासन और आमदनी तथा रोजगार पर ध्‍यान केंद्रि‍त करते हुए सभी क्षेत्रों में तीव्र औद्योगिक आर्थिक विकास।

मुख्‍य सचिव, बी०वी०आर० सुब्रहमण्‍यम ने केंद्रीय मंत्रियों के दौरे में समन्‍वय के लिए संभागीय और जिला आयुक्‍तों को दिशा-निर्देश जारी किए हैं ताकि लोगों से जुड़ने के कार्यक्रम सही तरीके से आयोजित हों और इसमें पंचायतों के प्रतिनिधि और आम आदमी शामिल हों।