Saturday , April 20 2024
Home / MainSlide / विकास लक्ष्यों के ग्राफ में 21 वें नंबर पर छत्तीसगढ़ का आना शर्मनाक-कौशिक

विकास लक्ष्यों के ग्राफ में 21 वें नंबर पर छत्तीसगढ़ का आना शर्मनाक-कौशिक

रायपुर 03 जनवरी।छत्तीसगढ़ के नेता प्रतिपक्ष धऱमलाल कौशिक ने विकास लक्ष्यों को लेकर जारी सूचांक पर चिंता व्यक्त करते कहा कि छत्तीसगढ़ बुरे आर्थिक दौर से गुजर रहा है। इस बात को विकास लक्ष्यों में प्रदेश के 21 वें नंबर पर आना साबित करता है।

श्री कौशिक ने यहां जारी बयान में कहा कि कांग्रेस सरकार  की नियत और नीति सही नहीं है। यही कारण है कि प्रदेश का विकास थाम सा गया है। विकास क्रम में लगातार पिछड़ रहा है। जिसके लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री जिम्मेदार हैं।विकास के राष्ट्रीय रैकिंग में चार अंक का कम रहना यह दर्शाता है कि प्रदेश सरकार ने सही नीतियां नहीं बनाई है। साथ ही जरूरत के आधार पर उचित बजट का प्रावधान नहीं किया गया।

उन्होने कहा कि प्रदेश अपने इतिहास के बुरे आर्थिक दौर से गुजर रहा है। सरकार ने एक ही साल में करीब 15,000 करोड़ रूप के कर्ज ने प्रदेश के प्रत्येक व्यक्ति को कर्ज के बोझ तले दबा दिया है। साथ ही जो वित्तीय घाटा 3 प्रतिशत का रहता था अब 5.5 प्रतिशत के करीब पहुंच गया है।उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार के खराब नीतियों के कारण प्रदेशवासियों को इसका नुकसान उठाना पड़ रहा है। बीते साल 2019  के रैकिंग के झूठे दावों ने सरकार के पोल खोल कर रख दिया है। इस तरह काम चलता रहा तो प्रदेश का विकास थम सा जायेगा और हम विकास की धूरी से दूर चले जायेगा।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार स्वास्थ्य, शिक्षा, सड़क व आर्थिक नितियों के मामले में औसतन काम नहीं कर पाई बल्कि देश के दूसरे राज्यों से भी पीछे है। नेता प्रतिपक्ष कौशिक ने कहा कि केंद्र को सलाह देने में अव्वल रहने वाले मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेश की हालत क्या कर दी है यह किसी से छिपा नहीं है।राज्य निर्माण के बाद से ही विकास की नई उचाईयों को छुने वाला राज्य अब भगवान ही भरोसे है।