Friday , March 29 2024
Home / MainSlide / एनआरसी के माध्यम से लोगो को परेशान करने की कोशिशों का होगा विरोध – भूपेश

एनआरसी के माध्यम से लोगो को परेशान करने की कोशिशों का होगा विरोध – भूपेश

भिलाई 23 दिसम्बर।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि एनआरसी के माध्यम से लोगो को परेशान करने की कोशिशों का विरोध होगा।

श्री बघेल ने आज यहां आयोजित संविधान बचाओ समिति के कार्यक्रम में कहा कि एनआरसी में आपको अपनी भारतीयता प्रमाणित करनी होगी।यह मशक्कत का काम होगा और सोचिए कि कहीं आपके पहचान संबंधित दस्तावेज़ों में लिपिकीय त्रुटि रह गई, फिर अपनी नागरिकता साबित करने कोर्ट के चक्कर लगाते रहिए। असम का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि वहां तो एनआरसी की प्रक्रिया में पूर्व राष्ट्रपति फखरुद्दीन अली अहमद के वंशज भी बाहर हो गए। यहां तक की भाजपा के एक विधायक का परिवार भी बाहर हो गया। वहां के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल स्वयं कह रहे हैं कि एनआरसी के दौरान त्रुटियां रह गई हैं।

उन्होने कहा कि असम में आग लगी है और केंद्र सरकार यह आग पूरे देश में फैलाना चाहती है।गृह मंत्री और प्रधानमंत्री के कथन में विरोधाभास दिखता है। इस संबंध में कोई स्पष्टता नहीं दिखती।एनआरसी लागू हुआ तो कितने लोगों को अपनी पहचान साबित करने सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने होंगे।उन्होने कहा कि सरकार घुसपैठियों को देश से बाहर निकाले, इसके लिए एजेंसियों को लगाए, हम मदद करेंगे लेकिन देश की सारी जनता को इस तरह से परेशान करना और धन तथा संसाधन और समय की बर्बादी सही नहीं है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज देश में बेरोजगारी की भयावह समस्या है। अर्थव्यवस्था तबाह है। इन मुद्दों से परे देश को किस दिशा में ले जा रहे हैं। इस पर ध्यान दिए जाने की जरूरत है।  इस दौरान गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू, कृषि मंत्री रविंद्र चौबे, विधायक अरुण वोरा एवं सभी वर्गों के प्रतिनिधि मौजूद थे।