Wednesday , April 24 2024
Home / MainSlide / उत्तर भारत के कई हिस्सों में शीतलहर जारी

उत्तर भारत के कई हिस्सों में शीतलहर जारी

नई दिल्ली 21 दिसम्बर।उत्‍तर भारत के कई हिस्‍सों में शीतलहर जारी है।राष्ट्रीय राजधानी दिल्‍ली कड़ाके की ठंड की चपेट में है।

कश्‍मीर घाटी में पिछले बृहस्‍पतिवार से वर्षा और बर्फबारी के कारण शीत लहर बढ़ गई है। घाटी में पिछले दस दिन से भी ज्‍यादा समय से शीत लहर चल रही है। पिछले एक सप्‍ताह से घाटी में न्‍यूनतम तापमान शून्‍य से कई डिग्री नीचे बना हुआ है।

श्रीनगर में मौसम विभाग ने सप्‍ताह भर के लिए जारी पूर्वानुमान में कहा है कि अगले शुक्रवार तक मौसम शुष्‍क रहने की संभावना है।कश्‍मीर घाटी में शीतकालीन सबसे सर्द समय यानी चिल्‍लई कलां आज से शुरू हो गया है। 40 दिन की इस अवधि के दौरान हाड़ कंपाने वाली ठंड पड़ती है।

दिल्‍ली कड़ाके की ठंड की चपेट में है।मौसम विभाग के अनुसार दिल्‍ली में अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस और न्‍यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आज सुबह दिल्‍ली एन सी आर में घना कोहरा रहा। आज दोपहर दिल्‍ली में हवा की गुणवत्‍ता गंभीर होकर चार सौ 29 पर पहुंच गई। दो सौ एक से तीन सौ के स्‍तर की वायु गुणवत्‍ता को खराब, तीन सौ एक से चार सौ तक की गुणवत्‍ता को बहुत खराब और चार सौ एक अधिक की गुणवत्‍ता को गंभीर श्रेणी की माना जाता है।