Thursday , April 25 2024
Home / MainSlide / झारखंड में विधानसभा के तीसरे चरण का मतदान कल

झारखंड में विधानसभा के तीसरे चरण का मतदान कल

रांची 11 दिसम्बर।झारखंड में विधानसभा के तीसरे चरण का मतदान कल होगा।मतदान की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

मुख्‍य चुनाव अधिकारी विनय कुमार चौबे ने कहा कि इस चरण में लगभग 56 लाख लोग अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे।उन्होने बताया कि..कल जो हमारा तीसरा चरण है, उसमें आठ जिले के 17 विधानसभा जो हमारे हैं उनमें मतदान होना है। उसमें से पांच में सात बजे से पांच बजे तक और शेष जो 12 हैं उनमें सात बजे से तीन बजे तक मतदान होगा। सुरक्षा कारणों से उसमें तीन बजे तक हम लोगों ने मतदान रखा हुआ है। इस चरण में हम लोग तीन हेलीकॉप्‍टर का इस्‍तेमाल कर रहे हैं और 96 मतदान केन्‍द्रों के जो हमारे मतदानकर्मी हैं, इनको हम लोग हेलीकॉप्‍टर के माध्‍यम से मतदान केन्‍द्रों तक पहुंचा रहे हैं..।

इस चरण में 3680 मतदान केंद्र नक्सल हिंसा और अन्य कारणों से अति संवेदनशील तथा एक हजार छह सौ बासठ संवेदनशील घोषित किये गये हैं। नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में पडने के कारण ईचागढ विधानसभा क्षेत्र के छह मतदान केंद्रों सहित कुल 10 पोलिंग बूथ को स्थानांतरित कर सुरक्षित स्थानों पर बनाया गया है।

चुनाव आयोग ऐसे मतदाताओं को स्थानांतरित मतदान केंद्रों तक पहुंचाने के लिए वाहन की व्यवस्था करेगा। मतदान प्रक्रिया की कडाई से निगरानी के लिए व्यापक इंतजाम किये गये हैं। दो हजार से अधिक मतदान केंद्रों से वोटिंग प्रक्रिया की वेब-कास्टिंग की जायेगी।