Friday , March 29 2024
Home / MainSlide / छत्तीसगढ़ में स्पेशल मॉनिटरिंग सेल फॉर क्राईम अगेंस्ट वूमेन का गठन

छत्तीसगढ़ में स्पेशल मॉनिटरिंग सेल फॉर क्राईम अगेंस्ट वूमेन का गठन

रायपुर 11 दिसम्बर।छत्तीसगढ़ में महिला संबंधी अपराधों की प्रभारी मॉनिटरिंग के लिए पुलिस मुख्यालय स्तर पर स्पेशल मॉनिटरिंग सेल फॉर क्राईम अगेंस्ट वूमेन का किया गया है।

पुलिस महानिदेशक डी.एम.अवस्थी ने आज वीडियो क्रॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जिलों के पुलिस अधिकारियों की ली गई बैठक में बताया कि इस सेल में जिसमें महिलाओं के विरूद्ध घटित होने वाले अपराधों जैसे हत्या, बलात्कार, छेड़छाड़, एसिड अटैक और दहेज मृत्यु जैसे प्रकरणों की मॉनिटरिंग की जायेगी। इस सेल का प्रभारी पुलिस मुख्यालय में डीआईजी श्रीमती नेहा चम्पावत को बनाया गया है।

श्री अवस्थी ने प्रत्येक जिले में भी इस प्रकार के सेल के गठन के निर्देश दिये हैं, जिसमें राजपत्रित स्तर के पुलिस अधिकारी को नोडल अधिकारी नियुक्त किया जायेगा। जिले में गठित सेल के द्वारा प्रतिदिन महिलाओं के विरूद्ध घटित अपराधों की विवेचना की प्रगति रिपोर्ट पुलिस मुख्यालय भेजी जायेगी। श्री अवस्थी ने बताया कि पीड़ित महिला जिले में गठित सेल में प्रभावी कार्यवाही ना होने पर पुलिस मुख्यालय में गठित सेल के हेल्प लाईन नम्बर 9479191667 और ईमेल आईडी ेउबचीु/हउंपसण्बवउ पर संपर्क कर सकती हैं। मैं स्वयं प्रत्येक 15 दिन में उक्त सेल द्वारा की गई कार्यवाही की मॉनिटरिंग करूंगा।

श्री अवस्थी ने निर्देश दिये कि प्रत्येक थाना में एक महिला सेल का गठन करें जिसमें महिला पुलिस अधिकारी की ड्यूटी लगायें। जिससे पीड़ित महिला आसानी से अपनी बात रख सकें। उन्होंने निर्देश दिये कि जिले में संवेदनशील स्थानों को चिन्ह्ति कर महिला हेल्प लाईन नम्बर 1091 और डायल 112 का होर्डिंग्स/फ्लैक्स लगाकर व्यापक प्रचार-प्रसार करें। ग्रामीण क्षेत्रों में भी उक्त नम्बरों के संबंध में जागरूकता फैलाई जाये।