Saturday , April 20 2024
Home / MainSlide / शहीद वीर नारायण सिंह के योगदान को हमेशा किया जाएगा याद-बघेल

शहीद वीर नारायण सिंह के योगदान को हमेशा किया जाएगा याद-बघेल

सोनाखान(बलौदा बाजार)10 दिसम्बर।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के गौरवशाली इतिहास में छत्तीसगढ़ के वीर सपूत शहीद वीर नारायण सिंह के बलिदान को हमेशा याद किया जाएगा।

श्री बघेल ने बालौदाबाजार-भाटापारा जिले के कसडोल विकासखण्ड के ग्राम सोनाखान में अमर शहीद वीर नारायण सिंह के शहादत एवं श्रद्धांजलि दिवस पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए सोनाखान को पर्यटन केन्द्र के रूप में विकसित किए जाने की घोषणा की।श्री बघेल ने आज अमर शहीद वीर नारायण सिंह के शहादत दिवस पर उन्हें सोनाखान पहुंचकर विनम्र श्रद्धांजलि दी।

उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ महतारी के सच्चे सपूत वीर नारायण सिंह जिन्होंने सन् 1857 में देश के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम आंदोलन में जनता में देशभक्ति का संचार किया। सन् 1856 के भयानक अकाल के दौरान गरीबों को भूख से बचाने के लिए अंग्रेजी हुकूमत के खिलाफ कड़ा संघर्ष किया और जनता की भलाई के लिए अपने प्राण तक न्यौछावर कर दिए। देश की आजादी तथा मातृभूमि के प्रति सेवा, समर्पण और उनके बलिदान को हमेशा याद किया जाएगा।

सोनाखान में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री बघेल ने शहीद वीर नारायण के सातवीं पीढ़ी के श्री रजिंदर सिंह दीवान सहित अन्य परिजनों को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर स्कूली बच्चों ने शहीद वीर नारायण सिंह के व्यक्तित्व और कृतित्व पर आधारित अनेक देशभक्तिपूर्ण सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी।