Saturday , April 20 2024
Home / MainSlide / रिजर्व बैंक ने प्रमुख नीतिगत दरों में कोई बदलाव नहीं किया

रिजर्व बैंक ने प्रमुख नीतिगत दरों में कोई बदलाव नहीं किया

मुबंई 05 दिसम्बर।भारतीय रिजर्व बैंक ने प्रमुख नीतिगत दरों में कोई बदलाव नहीं किया है।रेपो दर पांच दशमलव एक पांच प्रतिशत पर ही बनी रहेगी।

रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्‍यक्षता में छह सदस्‍यों की मौद्रिक नीति समिति ने यथास्थिति बनाए रखने के लिए र्निर्विरोध समर्थन किया।रिवर्स रेपो दर चार दशमलव नौ शून्‍य प्रतिशत और बैंक दर पांच दशमलव चार शून्‍य प्रतिशत बनी रहेगी।समिति ने मुद्रास्‍फीति को लक्ष्‍य के अन्‍दर बनाए रखने के साथ नीतिगत दरों में तब तक कोई परिवर्तन नहीं करने का फैसला किया, जब तक वृद्धि दर बढ़ाने के लिए ऐसा करना आवश्‍यक न हो।

रिजर्व बैंक के गवर्नर ने कहा कि यह फैसला उपभोक्‍ता मूल्‍य सूचकांक के आधार पर मुद्रास्‍फीति की चार प्रतिशत दर के मध्‍यम अवधि लक्ष्‍य के मद्देनजर किया गया है।एमपीसी ने कहा है कि अक्‍तूबर, 2019 में हुई आखिरी बैठक के बाद से वैश्विक आर्थिक गतिविधि मंद रही है।हालांकि पलटाव के कुछ संकेत दिखाई दे रहे हैं।सकल घरेलू उत्‍पाद-जीडीपी की वृद्धि दर सालाना आधार पर चार दशमलव पांच प्रतिशत जबकि आपूर्ति स्‍तर पर सकल मूल्‍य वर्धित जीवीए विकास 2019-20 में चार दशमलव तीन प्रतिशत तक घट गई है।

विकास दृष्टिकोण के अनुसार 2019-20 के लिए वास्‍तविक जीडीपी की वृद्धि अक्‍तूबर की नीति में छह दशमलव एक प्रतिशत से घटकर पांच दशमलव शून्‍य प्रतिशत हो गई है। एमपीसी ने नोट किया है कि आगामी केंद्रीय बजट सरकार द्वारा दिए जाने वाले उपायों और विकास पर उनके प्रभाव को बेहतर दृष्टि प्रदान करेगा।एमपीसी की अगली बैठक अगले साल चार से छह फरवरी के दौरान निर्धारित है।