Thursday , December 12 2019
Home / MainSlide / प्रतिबंधित प्लास्टिक का आयात दूसरे राज्यों से किये जाने का मुद्दा सदन में उठा

प्रतिबंधित प्लास्टिक का आयात दूसरे राज्यों से किये जाने का मुद्दा सदन में उठा

रायपुर, 02 दिसम्बर।छत्तीसगढ़ विधानसभा में आज सरकार द्वारा प्रदेश में प्लास्टिक के उत्पादन व बिक्री पर लगाई गई प्रतिबंध के बावजूद दूसरे राज्यों से प्रतिबंधित प्लास्टिक का आयात प्रदेश में होने का मामला विपक्षी दल जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के सदस्यों द्वारा उठाया।

विधायक धर्मजीत सिंह ने प्रश्रकाल में यह मामला उठाते हुए आरोप लगाया कि एक ओर सरकार ने प्रदेश में अमानक प्लास्टिक से बने विज्ञापन -प्रचार सामग्री, खान-पान के लिए बने पॉलीथिन, ग्लास, चाय-पॉनी कॅप, दोना, चम्मच, थॉली-प्लेट आदि के उत्पादन एवं बिक्री पर प्रतिबंध तो लगा दिया गया है, लेकिन दूसरे राज्यों से इन प्रतिबंधित सामग्री का आयात अभी भी जारी है। इन पर रोक लगाने के लिए सरकार क्या कोई कदम उठा रही है।

पर्यावरण मंत्री मोहम्मद अकबर की अनुपस्थिति में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इसका जवाब देते हुए कहा कि पूरा देश सहित हमारी सरकार भी प्लास्टिक उत्पाद को प्रतिबंधित करने को लेकर गंभीर है। उन्होंने कहा कि दूसरे राज्यों से आ रहे प्लास्टिक के उत्पादों का आयात करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ के विधायक व पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी ने कहा कि प्रदेश में हर प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाया नहीं जा सकता है। उन्होंने कहा कि जिस प्लास्टिक का एक बार उपयोग के बाद फेक दिया जाता है ऐसे प्लास्टिक की चीजों पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा देना चाहिए।श्री जोगी ने मांग की कि क्या सरकार ऐसा निर्णय लेगी।

संसदीय कार्यमंत्री रविन्द्र चौबे ने इसके जवाब में कहा कि इसके लिए सरकार अधिनियम बना रही है जिसकी कार्यवाही प्रचलन में है।विधानसभा अध्यक्ष डा. चरणदास महंत ने भी इस मामले में चिंता जताते हुए संसदीय मंत्री से कहा कि बाहर से प्लास्टिक आयात रोकने से पहले उद्योगपतियो को बुलाकर उनसे बातचीत करे और उन्हें ऐसे उद्योगों को लगाने के लिए प्रेरित करें जिससे पर्यावरण प्रदूषित नहीं हो।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com