Friday , April 26 2024
Home / MainSlide / महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लागू

महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लागू

मुबंई/नई दिल्ली 12 नवम्बर।महाराष्‍ट्र में सरकार के गठन को लेकर उत्‍पन्‍न राजनीतिक गतिरोध को ध्‍यान में रखते हुए राज्‍य में राष्‍ट्रपति शासन लागू कर दिया गया है।

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज शाम घोषणा पर हस्‍ताक्षर किए जिससे राज्‍य में संविधान के अनुच्‍छेद-356 के अंतर्गत राष्‍ट्रपति शासन लागू कर दिया गया है। विधानसभा को निलंबन की स्थिति में रखा गया है।इससे पहले,महाराष्‍ट्र के राज्‍यपाल भगतसिंह कोश्‍यारी ने राज्‍य के घटनाक्रम के बारे में अपनी रिपोर्ट केंद्र को सौंपी,जिसके बाद केंद्रीय मंत्रिमंडल ने राज्‍य में राष्‍ट्रपति शासन लगाने की सिफारिश की थी।

महाराष्‍ट्र विधानसभा चुनाव में भाजपा-शिवसेना गठबंधन को बहुमत मिलने के बावजूद भी दोनों घटक दलों के बीच सरकार बनाने को लेकर लगातार रस्‍साकशी चलती रही और अंतत: कोई समझौता नहीं हो पाया।इस राजनीतिक गतिरोध के बीच राज्‍यपाल ने पहले सबसे बड़ी पार्टी भाजपा को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया लेकिन पार्टी ने इस प्रस्‍ताव को अस्‍वीकार कर दिया। इसके बाद दूसरी सबसे बड़ी पार्टी शिवसेना भी कांग्रेस और राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी से बहुमत जुटाने में नाकाम रहीं।