Tuesday , April 23 2024
Home / MainSlide / प्रत्येक विश्वविद्यालय उत्कृष्ट कार्य कर रोल मॉडल बनें – राज्यपाल सुश्री उइके

प्रत्येक विश्वविद्यालय उत्कृष्ट कार्य कर रोल मॉडल बनें – राज्यपाल सुश्री उइके

रायपुर 18 अक्टूबर।राज्यपाल सुश्री अनुसुईया उइके ने कहा है कि शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए सभी विश्वविद्यालय हरसंभव आवश्यक पहल करें।किसी न किसी क्षेत्र में हर विश्वविद्यालय उत्कृष्ट कार्य कर रोल मॉडल बनें।

राज्यपाल सुश्री उइके आज यहां राजभवन के काफ्रेंस हॉल में विश्वविद्यालयों की समीक्षा बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि सभी विश्वविद्यालयों में अच्छे कार्य और तेज गति से कैसे काम हो, इस पर विशेष ध्यान देंवें। उन्होंने कहा कि कोई भी योजना या अभियान केवल रिपोर्ट तैयार करने तक ही सीमित न रहे, बल्कि जमीनी स्तर पर लोगों से जुड़कर अच्छी भावना के साथ कार्य करें। एन.एस.एस. कैम्प के दौरान गांवों के लोगों को जोड़कर सेवा भावना से कार्य करें।

राज्यपाल ने निर्माण कार्यों की गुणवत्ता और समय-सीमा में काम कराने की आवश्यकता व्यक्त की तथा जो समस्याएं आ रही हों, उन्हें वे अवगत भी कराएं। राज्यपाल ने कहा कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग से विभिन्न योजनाओं के तहत अनुदान प्राप्त करने के संबंध में आवश्यक मार्गदर्शन देने एवं समन्वय करने के लिए हर विश्वविद्यालय अपने क्षेत्र के एक-एक महाविद्यालय को नोडल एजेंसी बनाएं।

राज्यपाल सुश्री उइके ने कहा कि आज की परिस्थिति और उपयोगिता के आधार पर शोध कार्य के लिए विषयों का चयन करें। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय के परिसर में वृक्षारोपण करें और उसे हरा-भरा एवं आकर्षक बनाकर बेस्ट प्रेक्टिसेस की शुरूआत करें।विश्वविद्यालयों में  बैकलाग के पदों की स्थिति की समीक्षा करते हुए राज्यपाल ने कहा कि केन्द्र शासन के निर्देशानुसार विश्वविद्यालय को ईकाई मानकर बैकलाग पदों की पूर्ति करें।

राज्यपाल के सचिव सोनमणि बोरा ने सभी कुलपतियों से कहा है कि वे समय की आवश्यकता एवं स्थानीय मुद्दों का शोध के विषय के रूप में चयन कराएं। उन्होंने कहा कि बस्तर और सरगुजा के विश्वविद्यालयों द्वारा आदिवासियों से संबंधित विषयों पर तथा अन्य विश्वविद्यालयों को स्थानीय विषयों पर शोध कर अपनी विशिष्ट पहचान बनाना चाहिए।