Tuesday , October 15 2019
Home / MainSlide / केन्द्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में पांच प्रतिशत की बढ़ोतरी

केन्द्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में पांच प्रतिशत की बढ़ोतरी

नई दिल्ली 09 अक्टूबर।केन्‍द्र सरकार ने अपने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्‍ते में पांच प्रतिशत की बढ़ोतरी की घोषणा की है।

सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने मंत्रिमंडल की बैठक के बाद यह जानकारी दी।उन्होने बताया कि इसका फायदा लगभग 50 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारी और 62 लाख जिनको पेंशन मिलता है उनको मिलेगा।उन्होने बताया कि मंत्रिमंडल ने पाकिस्‍तानी कब्‍जे वाले कश्‍मीर से विस्‍थापित परिवारों के लिए राहत पैकज को मंजूरी दे दी है,पांच लाख रुपये प्रति परिवार देने का निर्णय हुआ है।

श्री जावड़ेकर ने यह भी बताया कि मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री किसान योजना के अन्‍तर्गत लाभार्थियों को प्रतिवर्ष छह हजार रूपए जारी करने के लिए आधार से जुड़े डाटा की अनिवार्यता में छूट की समय सीमा अगले महीने तक बढाने को भी मंजूरी दे दी है।

उन्होने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि, उसमें एक दिक्‍कत आ रही थी कि सभी जगह आधार सीडिंग कम्‍पलीट होने को समय लग रहा था। इसलिए अभी 30 नवम्‍बर तक उसमें राहत दी गई है। लेकिन तब तक राशि रुकेगी नहीं। 87 हजार करोड़ रुपये 14 करोड़ किसानों के लिए मंज़ूर किए हैं। उसमें लगभग आधे, सात करोड़ के लगभग, किसानों को पैसे जा चुके हैं।

मंत्रिमंडल ने रेडियो और टेलीविजन के क्षेत्र में भारत तथा विदेशी प्रसारकों के बीच समझौता ज्ञापनों को मंजूरी दी है।इन समझौतों से लोक प्रसारक को नई प्रौद्योगिकी हासिल करने और कड़ी प्रतियोगिताओं से निपटने में नए दृष्टिकोण तथा नीति बनाने में मदद मिलेगी।

मंत्रिमंडल को आज राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मिशन की प्रगति और इसकी कार्यक्रम समिति तथा मिशन संचालन समूह के निर्णयों से अवगत कराया गया। राष्‍ट्रीय ग्रामीण स्‍वास्‍थ्‍य मिशन और राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मिशन शुरू किये जाने के बाद से, मातृ और शिशु मृत्‍यु दर में तेजी से गिरावट आयी है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com