Tuesday , October 15 2019
Home / MainSlide / भारत को फ्रांस से मिला पहला रफाल लड़ाकू विमान

भारत को फ्रांस से मिला पहला रफाल लड़ाकू विमान

पेरिस/नई दिल्ली 08 अक्टूबर।भारत को फ्रांस से पहला रफाल लड़ाकू विमान मिल गया है। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आज फ्रांस के मेरीनेक में दसां एविऐशन की उत्‍पादन इकाई में एक समारोह में इसे ग्रहण किया।

श्री सिंह ने विजयादशमी एवं भारतीय वायुसेना के स्‍थापना दिवस पर रफाल को ग्रहण किया और शस्‍त्र पूजा की और रफाल में उड़ान भरी।

रक्षामंत्री ने इस अवसर पर कहा कि यह समारोह भारतीय वायुसेना के लिए एक ऐतिहासिक अवसर है। उन्‍होंने कहा कि यह भारत और फ्रांस के बीच महत्‍वपूर्ण रणनीतिक भागीदारी का प्रतीक है।श्री सिंह ने कहा कि आज भारत-फ्रांस रणनीतिक भागीदारी में एक नया अध्‍याय जुड़ गया है और दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग नई ऊंचाई तक पहुंच गया है। उन्‍होंने आशा व्‍यक्‍त की कि इन दो महत्‍वपूर्ण और बड़े लोकतांत्रिक देशों के बीच सहयोग और बढ़ेगा। ये विश्‍व की शांति, समृद्धि और पर्यावरण संरक्षण में योगदान करते रहेंगे।

उन्होने कहा कि रफाल विमान उड़ाना उनके लिए बड़े सम्‍मान की बात है और यह एक रोमांचक अनुभव रहा।उन्‍होंने पूर्व राष्‍ट्रपति जैक्‍स शिराक को श्रद्धांजलि अर्पित की और कहा कि वे वास्तव में वैश्विक राजनेता और भारत के सच्‍चे मित्र थे। रक्षामंत्री ने कहा कि जैक्‍स शिराक ने भारत-फ्रांस महत्‍वपूर्ण भागीदारी के लिए पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के साथ मिलकर निर्णायक भूमिका निभाई।

इससे पहले रक्षा मंत्री ने पेरिस में फ्रांस के राष्‍ट्रपति एमेनुअल मैक्रो से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने भारत-फ्रांस रक्षा और रणनीतिक संबंधों पर चर्चा की।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com