Thursday , April 25 2024
Home / MainSlide / अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को मौजूदा चुनौतियों को हल करना होगा मिलकर – मोदी

अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को मौजूदा चुनौतियों को हल करना होगा मिलकर – मोदी

नई दिल्ली 20 सितम्बर।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि अंतर्राष्‍ट्रीय समुदाय के सामने ऐसी कई चुनौतियां हैं जिनका सामना सभी देशों को मिलकर करना होगा।

श्री मोदी ने अमरीका यात्रा से पहले जारी वक्‍तव्‍य में कहा कि भारत-अमरीका ऊर्जा सहयोग को बढ़ावा देने के लिए अपनी यात्रा के दौरान वे ह्यूस्‍टन में वहां की बड़ी ऊर्जा कंपनियों के प्रमुखों के साथ बातचीत करेंगे। उन्‍होंने कहा कि वे अमरीका के भारतीय समुदाय से मुलाकात की उत्‍सुकता से प्र‍तीक्षा कर रहे हैं।

श्री मोदी ने कहा कि ह्यूस्‍टन में आयोजित कार्यक्रम में अमरीकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप की उपस्थिति एक महत्‍वपूर्ण घटना होगी।भारतीय समुदाय द्वारा आयोजित किसी कार्यक्रम में अमरीकी राष्‍ट्रपति के भाग लेने की यह पहली घटना होगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस यात्रा के दौरान वे संयुक्‍त राष्‍ट्र के कार्यक्रमों में भी हिस्‍सा लेंगे।

उन्होने कहा कि 23 सितम्‍बर को जलवायु शिखर बैठक में वे जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करने में भारत के अभियान का उल्‍लेख करेंगे।प्रधानमंत्री ने कहा कि सभी को स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं से संबंधित संयुक्‍त राष्‍ट्र के कार्यक्रम में आयुष्‍मान भारत समेत देश की कई पहल का उल्‍लेख करेंगे।

मोदी ने कहा कि महात्‍मा गांधी की 150वीं जयंती के संबंध में भारत ने संयुक्‍त राष्‍ट्र में एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि वे ह्यूस्‍टन और न्‍यूयॉर्क में अमरीकी राष्‍ट्रपति के साथ मुलाकात की उत्‍सुकता के साथ प्रतीक्षा कर रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि दोनों देश मिलकर एक शांतिपूर्ण, स्थिर और सतत विकासशील विश्‍व के निर्माण में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।