Saturday , December 14 2019
Home / जीवनशैली / शारारिक संबंधों के बाद यौन अंगो की सफाई जरूरी

शारारिक संबंधों के बाद यौन अंगो की सफाई जरूरी

शारारिक संबंधों के बाद यौन अंगो की सफाई जरूरी हैं।डाक्टरों के अनुसार सुरक्षा ही बचाव होता है और इसके लिए प्राइवेट पार्ट की सफाई पर ध्यान रखना चाहिए।

डॉक्टरों का कहना है कि संभोग के बाद महिलाओं को पेशाब जरुर करना चाहिए। डॉक्टरों के अनुसार शारीरिक सम्बन्‍ध बनाने के बाद कुछ महिलाओं को मूत्र मार्ग में संक्रमण की शिकायत हो जाती है, जो कि खुद उनके ही पार्टनर द्वारा ट्रांसमिट होती है। पुरुषों में शुक्राणु (वीर्य) और मूत्र एक ही मार्ग के माध्‍यम द्वारा निकलते हैं, जिससे मूत्र संक्रमण संभोग द्वारा आसानी से महिला साथी के जननांग में चला जाता है। इससे संक्रमण की समस्या हो जाती है।

हर महिलाओं को संभोग करने के पहले और बाद में अपने यौन मार्ग की अच्‍छी तरह से सफाई करनी चाहिये जिससे किसी भी प्रकार के संक्रमण के फैलने का खतरा ना हो। इंटरकोर्स करने से ना सिर्फ मूत्र रोग बल्कि कई और संक्रमण भी शरीर में आसानी से प्रवेश कर सकते हैं।

पुरुषों को कंडोम के इस्तेमाल से यौन संचारित रोगों से खुद और अपनी पार्टनर की दोनों सुरक्षा करने की सलाह दी जाती है।पुरुषों को एक बार अपने प्राइवेट पार्ट्स को भली प्रकार से जांच लेना चाहिये कि कहीं उनमें घाव या छाले तो नहीं हो गए हैं। इस‍ी तरह से महिलाओं को भी देखना चाहिये। संभोग करने के बाद महिलाओं को एक बार टॉयलेट जरुर जाना चाहिये नहीं तो उन्हें मूत्र संक्रमण हो सकता है।

बेसिक हाइजीन रूल कहता है कि इंटरकोर्स करने से पहले अपने प्राइवेट पार्ट्स को हमेशा धो लें।ऐसा करने से आप किसी भी बीमारी पैदा करने वाले बैक्टीरिया या फंगस को बढ़ने से रोक देते हैं।संभोग करने के बाद हर किसी को दुबारा नहाना चाहिये, जिससे आप अपने शरीर पर लगी हुई गंदगी को साफ कर सकें और इन्फेक्शन से बच सकें।

 

सम्प्रति यह आलेख केवल मेडिकल जागरूकता के लिए है।बेहतर होगा कि आप चिकित्सक से परामर्श से ही कोई निर्णय ले।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com