Monday , September 16 2019
Home / MainSlide / मोदी मथुरा में आज करेंगे पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम की शुरूआत

मोदी मथुरा में आज करेंगे पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम की शुरूआत

मथुरा 11 सितम्बर।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज उत्तर प्रदेश के मथुरा से राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम की शुरूआत करेंगे। इसका उद्देश्य पशुओं में खुरपका-मुहपका और ब्रूसेलोसिस रोगों का उन्मूलन करना है।

इस कार्यक्रम के तहत शत प्रतशित राशि केन्‍द्र सरकार द्वारा उपलब्‍ध कराई जाएगी। इसके तहत पशुजन्‍य माल्‍टा ज्‍वर से बचाव के लिए हर वर्ष दुधारु पशुओं के तीन करोड़ 60 लाख मादा बच्‍चों का टीकाकरण भी किया जाएगा। इस कार्यक्रम के दो घटक हैं जिसमें 2025 तक इन रोगों पर नियत्रंण पाना और 2030 तक इनका उन्‍मूलन करना है। इन दोनों बीमारियों की वजह से दूध और अन्‍य वंशीय पशुओं पर नकारात्‍मक प्रभाव पड़ता है। इस कार्यक्रम के लागू होने से किसानों की आमदनी दुगुनी करने में मदद मिलेगी।

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय कृत्रिम गर्भाधान कार्यक्रम की शुरुआत भी करेंगे। वे  पशु विज्ञान और आरोग्य मेला भी जाएंगे और बाबूगढ़ वीर्य केन्द्र का उद्घाटन करेंगे। श्री मोदी देश के सभी 687 जिलों में कृषि विज्ञान केन्द्रों में कार्यशालाओं का उद्घाटन भी करेंगे। यह कार्यशालाएं टीकाकरण और रोग प्रबंधन, कृत्रिम गर्भाधान और उत्पादकता विषय पर हो रही है।प्रधानमंत्री मथुरा में स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम में भी हिस्सा लेंगे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com