Friday , April 26 2024
Home / MainSlide / मोदी पांचवे पूर्वी आर्थिक मंच की बैठक में हिस्सा लेने आज जायेंगे रूस

मोदी पांचवे पूर्वी आर्थिक मंच की बैठक में हिस्सा लेने आज जायेंगे रूस

नई दिल्ली 03 सितम्बर।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज पांचवे पूर्वी आर्थिक मंच (ईईएफ) शिखर बैठक में भाग लेने के लिए रूस के व्‍लादिवस्‍तोक के लिए रवाना होंगे। प्रधानमंत्री तीन दिन की यात्रा के दौरान रूस और भारत के बीच बीसवीं वार्षिक शिखर बैठक में भी शामिल होंगे।

विदेश सचिव विजय गोखले ने कल शाम यहां पत्रकारों से कहा कि इस यात्रा का उद्देश्य तेल और गैस की खोज के क्षेत्र में द्विपक्षीय संबंध को मजबूत करना है। विदेश सचिव ने कहा कि प्रधानमंत्री की यात्रा के दौरान भारत और रूस दोनों देश तेल और गैस की खोज के लिए पांच वर्षीय कार्य योजना बनाएंगे।

उन्होने कहा कि भारत और रूस नए क्षेत्रों में रक्षा और परमाणु नागरिक सहयोग के अलावा अर्थव्यवस्था के क्षेत्रों में सहयोग को आगे बढ़ाना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि दोनों देश खनन, कौशल विकास, इस्पात, दवा, शिक्षा और कृषि क्षेत्र में भी संबंधों को और मजबूत बनाने की इच्छा रखते हैं। विदेश सचिव ने कहा कि प्रधानमंत्री की यात्रा के दौरान कई आशय पत्र और समझौता ज्ञापनों पर सहमति होने की आशा है।

विदेश सचिव ने कहा कि भारत के लिए पूर्वी आर्थिक सम्मेलन महत्वपूर्ण है क्योंकि सरकार चाहती है कि आने वाले दिनों में रूस और अन्य पूर्वी देशों के साथ व्यापार को बढ़ाया जा सके।पूर्वी आर्थिक सम्मेलन के अलावा उम्मीद है कि प्रधानमंत्री जापान, मलेशिया और मंगोलिया के शासनाध्यक्षों से द्विपक्षीय वार्ता करेंगे।