Wednesday , April 24 2024
Home / MainSlide / भारत ने दूसरे टेस्ट में वेस्टइंडीज को शिकस्त देकर श्रृंखला 2-0 से जीती

भारत ने दूसरे टेस्ट में वेस्टइंडीज को शिकस्त देकर श्रृंखला 2-0 से जीती

किंग्‍सटन 03 सितम्बर।भारत ने दूसरे क्रिकेट टैस्‍ट मैच में वेस्‍टइंडीज को 257 रन से हराकर शानदार जीत दर्ज की और श्रृंखला 2-0 से जीत ली है।

जमैका के किंग्‍सटन में कल रात वेस्‍टइंडीज की टीम जीत के लिए 468 रन के विशाल लक्ष्‍य के जवाब में दूसरी पारी में 210 रन पर ही सिमट गई। इस जीत से भारत आईसीसी विश्‍व टैस्‍ट चैम्पियनशिप में अंक तालिका में सबसे ऊपर आ गया है।

इस मैच में वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। भारत ने अपनी पहली पारी में 416 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। मयंक अग्रवाल और कप्तान विराट कोहली ने अर्धशतक जड़ा।दूसरे दिन हनुमा विहारी ने इशांत शर्मा के साथ मिलकर 112 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी निभाई। विहारी अपने टेस्ट करियर का पहला शतक जड़ा और इशांत ने अर्धशतक। 416 रन के जवाब में वेस्टइंडीज की पहली पारी 117 रन पर ही सिमटी गई। इस तरह पहली पारी के आधार पर टीम इंडिया को 299 रन की बढ़त मिली।

भारत ने अपनी दूसरी पारी चार विकेट गंवाकर 168 रन पर घोषित की अजिंक्य रहाणे और हनुमा विहारी ने शानदार 50 रन बनाया और वेस्टइंडीज को जीत के लिए 468 रन का लक्ष्य दिया है और विंडीज की दूसरी पारी चौथे दिन ही अपनी 210 रन पर सिमट गई।

दूसरी पारी में भी भारतीय गेंदबाजों ने गेंद से कमाल दिखाया। रवींद्र जडेजा और बुमराह ने चार-चार विकेट चटकाए, इशांत ने तीन और शमी ने दो विकेट चटकाए। इस मैच में बुमराह ने कुल 10 विकेट अपने नमा किए। सीरीज के साथ ही भारत ने टेस्ट विश्व चैंपियन का आगाज शानदार किया है और अब उसके 120 अंक हो गए हैं। हनुमा विहारी को शानदार शतक के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।