Wednesday , April 17 2024
Home / MainSlide / वन भूमि पर काबिज सभी पात्र हितग्राहियों को मिलेगा वनाधिकार पत्र-सिंहदेव

वन भूमि पर काबिज सभी पात्र हितग्राहियों को मिलेगा वनाधिकार पत्र-सिंहदेव

अम्बिकापुर 30 अगस्त।छत्तीसगढ़ के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री टी.एस. सिंहदेव ने कहा कि वन भूमि पर काबिज सभी पात्र हितग्राहियों को  वनाधिकार पत्र मिलेगा।

श्री सिंहदेव ने आज जिले के खैरबार में वनाधिकार पत्र एवं राशन कार्ड वितरण तिहार कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि वन एवं छोटे झाड़ के जंगलों पर काबिज आदिवासी तथा अन्य परंपरागत वनवासियों को वन अधिकार मान्यता अधिनियम 2005 के तहत पात्र सभी हितग्राहियों को वन अधिकार मान्यता पत्र दी जाएगी।

उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत खैरबार मेरा गोद लिया हुआ ग्राम है। यहाँ वनाधिकार पत्र के लिए 2011 से प्रकरण लंबित होने की जानकारी मिली है जिसे अधिकारियों को जांच कर निराकरण के निर्देश दिए गए थे। जिला प्रशासन द्वारा पहल करते हुए आज 64 हितग्राहियों के वन अधिकार पत्र तैयार कर यहाँ वितरित किया जा रहा है।

पंचायत मंत्री ने कहा कि जल, जंगल और जमीन को बचाने के लिए ग्रामों में वन प्रबंधन समिति का गठन किया जा रहा है। जिले में करीब 150 ग्रामों का चयन कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि समिति गठन का उद्देश्य जंगलों की निगरानी स्थानीय स्तर पर करते हुए गैर कानूनी गतिविधियों पर रोक लगाना है। समिति वनोपज तथा प्राकृतिक सम्पदा की रक्षा तथा उसके सही दोहन के कार्य भी करेंगे। उन्होंने कहा कि समिति को वनोपज की बिक्री का भी अधिकार मिलेगी।