Tuesday , March 19 2024
Home / MainSlide / जम्मू-कश्मीर पर पारित विधेयक भारत का आंतरिक मामला-जयशंकर

जम्मू-कश्मीर पर पारित विधेयक भारत का आंतरिक मामला-जयशंकर

पेइचिंग/नई दिल्ली 13 अगस्त।विदेशमंत्री एस. जयशंकर ने कहा है कि जम्‍मू-कश्‍मीर पर पारित विधेयक भारत का आंतरिक मामला है। इसको पारित कराने का उद्देश्‍य राज्‍य में बेहतर शासन और सामाजिक आर्थिक विकास को बढ़ावा देना है।

श्री जयशंकर ने चीन के विदेशमंत्री वांग यी से द्वीपक्षीय बातचीत के दौरान कहा कि यह मुद्दा भारत के संविधान में एक अस्‍थाई प्रावधान को बदलने भर का है और ऐसा करना हमारे देश का अधिकार है।जयशंकर ने कहा कि इस परिवर्तन का चीन के साथ भारत की बाहरी सीमा और वास्‍तविक नियंत्रण रेखा पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

विदेश मंत्रालय की विज्ञप्ति के अनुसार श्री जयशंकर ने कहा कि भारत किसी अतिरिक्‍त भू-भाग पर अपना दावा नहीं कर रहा है इस बारे में चीन की चिंताएं बेबुनियाद हैं। विज्ञप्ति के अनुसार दोनों देश इस बात पर सहमत हुए कि आपसी संबंधों के सहज विकास के लिए सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति बनी रहे, इसके लिए दोनों देशों की सेनाओं ने आपस में संवाद बढ़ाया है और विश्‍वास बहाली के कई उपाय किए जा रहे हैं। आर्थिक संबंधों में कुछ प्रगति हुई है लेकिन बढ़ता व्‍यापार घाटा चिंता का विषय है।

दोनों नेताओं ने अंतर्राष्‍ट्रीय स्थिति, क्षेत्रीय पहलुओं के साथ ही इस वर्ष के अंत में दूसरी अनौपचारिक शिखर वार्ता के लिए चीन के राष्‍ट्रपति षी चिन फिंग की आगामी भारत यात्रा से जुड़े सभी मुद्दों पर भी विचार-विमर्श किया।