Wednesday , April 24 2024
Home / MainSlide / महाराष्ट्र एवं केरल में बाढ़ की स्थिति में थोड़ा सुधार

महाराष्ट्र एवं केरल में बाढ़ की स्थिति में थोड़ा सुधार

मुबंई/तिरूवंतपुरम 11 अगस्त।महाराष्‍ट्र एवं केरल में वर्षा की कमी के चलते बाढ़ की स्थिति में थोड़ा सुधार हुआ है।

महाराष्ट्र में सांगली, सतारा और कोल्‍हापुर जिलों की नदियों का जलस्‍तर कम होने से बाढ़ की स्थिति में सुधार हो रहा है।कर्नाटक में आलमाटी बांध से आज पांच लाख 30 हजार क्‍यूसेक पानी छोड़े जाने से बाढ़ की स्थिति में सुधार हुआ है।उफान पर चल रही कृष्‍णा और पंचगंगा नदियों के जल संग्रहण क्षेत्र में आज भारी वर्षा नहीं हुई।पूरे राज्‍य में चार लाख 40 हजार से ज्‍यादा लोगों को सुरक्षित स्‍थानों पर पहुंचाया गया है।

राष्‍ट्रीय आपदा बल की 29 टीमें राज्‍य आपदा बल, तटरक्षक दल, नौ सेना और सेना की मदद से पश्चिमी महाराष्‍ट्र के दस बाढ़ प्रभावित जिलों में लगातार राहत अभियान में लगी हुई है। इन जगहों पर बाढ़ से विस्‍थापित लोगों के लिए 369 अस्‍थायी आश्रय घर बनाए गए हैं। साथ ही हेलीकॉप्‍टर की मदद से इस क्षेत्र के कई इलाकों में खाने के पैकेट गिराए जा रहे हैं।

केरल में बारि‍श में कमी होने के बाद राहत और बचाव कार्य पूरे जोरों पर है।उत्‍तरी जिलों वायनाड और मलप्पुरम में बारिश में कमी आई है, वहीं राज्य के दक्षिणी हिस्सों जैसे अलाप्पुझा और कोट्टायम में लगातार बारिश जारी है।अलाप्पुझा और कोट्टायम के सैकड़ों लोगों को राहत शिविरों में ले जाया गया है।

इस बीच केंद्र ने आपदा से निपटने के लिए राज्‍य को हर तरह की मदद दी है। वायनाड से सांसद, राहुल गांधी ने आज नीलांबुर में राहत शिविरों का दौरा किया। मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों में भारी वर्षा का अनुमान व्‍यक्‍त किया है।