Monday , September 16 2019
Home / MainSlide / केन्द्रीय संयुक्त सचिव ने किया नरवा, गरवा, घुरवा एवं बाड़ी योजना की सराहना

केन्द्रीय संयुक्त सचिव ने किया नरवा, गरवा, घुरवा एवं बाड़ी योजना की सराहना

राजनांदगांव 19 जुलाई।केन्द्रीय संयुक्त सचिव एवं नीति आयोग के अंतर्गत योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए नियुक्त किए गए जिले के प्रभारी सचिव डॉ. अमित सहाय ने  छत्तीसगढ़ सरकार की विशेष प्राथमिकता वाली नरवा, गरवा, घुरवा और बाड़ी योजना की मुक्तकंठ से सराहना की है।

डॉ. सहाय ने आज जिले के अपने प्रवास के दौरान राजनांदगांव विकासखंड के ग्राम मोखला के आदर्श गोठान का अवलोकन करने के बाद इस योजना को ग्रामीण अर्थव्यवस्था को और अधिक सशक्त बनाकर किसानों के आय में वृद्धि करने वाले बताते हुए इसे अत्यंत महत्वाकांक्षी योजना बताया।डॉ.सहाय ने मौके पर उपस्थित अधिकारियों से मोखला में निर्मित इस गोठान का कुल क्षेत्रफल एवं गांव के मवेशियों की कुल संख्या तथा इस गोठान में प्रतिदिन आने वाले मवेशियों की संख्या के संबंध में भी जानकारी ली।

डॉ. सहाय ने गोठान के संचालन व्यवस्था के संबंध में जानकारी लेते हुए इसके सफल संचालन हेतु जनभागीदारी को अत्यंत आवश्यक बताया। उन्होंने मौके पर उपस्थित ग्रामीणों से भी गोठान की संचालन व्यवस्था एवं इसके लाभ के संबंध में जानकारी ली। ग्रामीणों ने गोठान के अलावा नरवा, गरवा, घुरवा और बाड़ी योजना को अनेक दृष्टि से बहुपयोगी बताया। ग्रामीणों ने इस गोठान के लिए पैरा दान करने की भी जानकारी दी।

इस दौरान डॉ. सहाय ने ग्राम मोखला में निर्मित प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजनान्तर्गत निर्मित आवासों का भी निरीक्षण किया। उन्होंने हितग्राहियों से चर्चा कर व्यवस्थाओं के संबंध में जानकारी ली। केन्द्रीय संयुक्त सचिव डॉ. सहाय समीपस्थ ग्राम सुरगी में श्री घनश्याम निषाद के निवास में पहुंच कर कड़कनाथ मुर्गी पालन के व्यवसाय का जायजा लिया। उन्होंने श्री घनश्याम निषाद से कड़कनाथ पालन से प्रतिमाह होने वाली आमदनी एवं कड़कनाथ मुर्गियों के रख-रखाव एवं इनकी बीमारियों की रोकथाम के उपायों के संबंध में भी जानकारी ली।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com