Saturday , April 27 2024
Home / MainSlide / डोकलाम में भारत और चीन की सेनाओं के बीच कोई तनाव नहीं- राजनाथ

डोकलाम में भारत और चीन की सेनाओं के बीच कोई तनाव नहीं- राजनाथ

नई दिल्ली 17 जुलाई।रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने डोकलाम में भारत और चीन की सेनाओं के बीच किसी तनाव से इंकार करते हुए कहा कि भारत और चीन सीमा क्षेत्र में शांति बनाये रखने के लिए द्विपक्षीय समझौते का सम्मान कर रहे हैं।

श्री सिंह ने आज लोकसभा में छह जुलाई को दलाईलामा के जन्मदिन पर चीनी नागरिकों के वास्तविक नियंत्रण रेखापार कर डेमचोक सेक्टर में आ जाने के मामले पर कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी के आरोपों का जवाब देते हुए कहा कि डोकलाम में भारत और चीन की सेनाओं के बीच कोई तनाव नहीं है। इस समय डोकलाम में दोनों पक्षों से पूरी तरह संयम बरता जा रहा है।

उन्होने कहा कि भारत और चीन दोनों देशों के द्वारा विद्यामान समझौता का सम्मान किया जा रहा है ताकि सीमा पर पीस एण्ड ट्रेंकेल्‍युटी ये पूरी तरह से कायम रहे।उन्होने बताया कि पिछले साल अप्रैल में शिखर वार्ता के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति षी चिनफिंग ने दोनों देशों के बीच विश्वास बनाये रखने की रणनीति तैयार की है।

उन्होंने कहा कि सीमावर्ती इलाके में रेलवे, हवाई यात्रा और सड़क सम्पर्क में सुधार किया जा रहा है और सरकार नियमित रूप से स्थिति की समीक्षा कर रही है।