Wednesday , October 23 2019
Home / MainSlide / किसानों को खाद-बीज समय पर उपलब्ध कराएं- कृषि मंत्री

किसानों को खाद-बीज समय पर उपलब्ध कराएं- कृषि मंत्री

रायपुर 17 जुलाई।छत्तीसगढ़ के कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे ने विभागीय अधिकारियों को किसानों को खाद बीज समय पर उपलब्ध कराने के निर्देश दिया है।

श्री चौबे ने आज यह निर्देश देते हुए कहा कि किसानों को खरीफ फसल के लिए पर्याप्त मात्रा में समितियों में बीज एवं खाद की आपूर्ति की जाए।उन्होने कृषि एवं संबंधित विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारियों को मैदानी क्षेत्र में लगातार निगरानी सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए ।जिससे किसानों की समस्याओं का त्वरित निराकरण हो सके।

कृषि विकास एवं किसान कल्याण विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार खरीफ सीजन में किसानों को मांग के अनुरूप अब तक सहकारी समिति और अन्य संस्थाओं के माध्यम से 8 लाख 62 हजार 360 क्विंटल विभिन्न किस्मों के बीज भण्डारण के  विरूद्ध 6 लाख 99 हजार 223 क्विंटल बीज तथा 9 लाख 52 हजार 57 मीट्रिक टन उर्वरक भण्डारण के विरूद्ध 5 लाख 5 हजार 943 मीट्रिक टन उर्वरक का वितरण किया गया है।

प्रदेश के कृषकों को खरीफ मौसम 2019 के लिए उन्नत किस्म के अनाज फसलें मक्का, कोदो, कुटकी, रागी एवं अरहर, उड़द, मूंग, कुल्थी, दलहनी फसल,सोयाबीन, मूंगफली, तिल, रामतिल, सूरजमुखी बीज तथा सन एवं ढेंचा के बीजों का वितरण सभी जिलों में किया गया है।

खरीफ सीजन में 10 लाख 50 हजार मीट्रिक टन उर्वरक लक्ष्य के विरूद्ध 9 लाख 52 हजार 57 मीट्रिक टन यूरिया, डी.ए.पी. एन.पी.के., एम.ओ.पी., एस.एस.पी. उर्वरक का भण्डारण किया गया है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com