Wednesday , July 17 2019
Home / MainSlide / पुनिया ने गौठान का निरीक्षण कर चौपाल में ग्रामीणों से की चर्चा

पुनिया ने गौठान का निरीक्षण कर चौपाल में ग्रामीणों से की चर्चा

रायपुर 13 जुलाई।कांग्रेस के छत्तीसगढ़ प्रभारी एवं राज्यसभा सदस्य पी.एल.पुनिया ने आज भूपेश सरकार की महत्वाकांक्षी सुराजी गांव योजना के तहत निर्मित आदर्श गौठानों का रा.यपुर एवं महासमुन्द जिलों में निरीक्षण किया और योजना से सम्बधित कार्यों की जानकारी ली।

श्री पुनिया ने उद्योग मंत्री कवासी लखमा,नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ.शिव डहरिया के साथ आज महासमुन्द जिले के कछारडीह और रायपुर जिले के नवागाँव में निर्माणाधीन मॉडल गौठान में भ्रमण किया। वहां पशुओं के लिए बनाए जा रहे गौठान और विकसित किए जा रहे सहित विभिन्न कार्यों की जानकारी ली। श्री पुनिया ने बाद में गांव के चौपाल में बैठकर ग्रामीणों से इस योजना के क्रियान्वयन से जुड़े विभिन्न मुद्दो पर चर्चा की और उनसे इस योजना में सक्रिय भागरीदारी का आव्हान किया।

उन्होंने कहा कि देश की 70 प्रतिशत आबादी गाँव में निवास करती है ग्रामीण अर्थव्यवस्था के विकास के लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने अच्छा प्रयास किया है। वर्तमान में बडे शहरों में केमिकल मुक्त राशन, सब्जी की माँग है। राज्य सरकार की इस योजना से खेती – किसानी में जैविक खाद के उपयोग से जैविक फसलों का उत्पादन होगा वहीं रासायनिक खादों पर निर्भरता कम होगी। योजना की सफलता के लिए सरकार के साथ-साथ आम जनता को भी सहयोग आवश्यक है।

मंत्री डॉ.डहरिया ने कहा कि योजना छत्तीसगढ़ की संस्कृति एवं परंपरा को सहजने महत्वपूर्ण योजना है। इससे बनने वाली गौठानों से जहां एक ओर गांवों में समृद्धि आएगी, वहीं ग्रामीणों के आर्थिक सशक्तिकरण की दिशा में भी कारगार साबित होगी। मंत्री श्री लखमा ने कहा कि इस योजना की चर्चा देश-विदेश में हो रही है। खेती-किसानी को मजबूत बनाने और पशुधन संवर्धन के साथ-साथ स्थानीय ग्रामीणों को अतिरिक्त आमदनी का जरिया दिलाने में ये योजना कारगर होगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com