Tuesday , June 18 2019
Home / MainSlide / लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए कल मतदान

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए कल मतदान

नई दिल्ली 17 अप्रैल।लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के कल के मतदान की सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं। इस चरण में 11 राज्‍यों और एक केन्‍द्रशासित प्रदेश में 95 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होगा।

इस चरण में तमिलनाडु में 38, कर्नाटक में 14, महाराष्‍ट्र में 10, उत्‍तरप्रदेश में आठ, असम, बिहार और ओडीसा में पांच-पांच, छत्‍तीसगढ और पश्चिम बंगाल में तीन-तीन, जम्‍मू कश्‍मीर में दो तथा पुद्दुचेरी और मणिपुर में एक-एक सीट के लिए वोट डाले जायेंगे।

इससे पहले दूसरे चरण में लोकसभा की 97 सीटों के लिए मतदान होना था। लेकिन तमिलनाडु में वेल्‍लोर में धन बल के आरोप में चुनाव रद्द कर दिया गया। कानून व्‍यवस्‍था को लेकर त्रिपुरा पूर्व लोकसभा सीट का चुनाव अब तीसरे चरण में कराया जायेगा।

तमिलनाडु में लोकसभा की 38 सीटों के साथ ही विधानसभा की 18 सीटों के उपचुनाव के लिए भी कल ही मतदान होगा।मतदान सवेरे सात बजे से शाम छह बजे तक चलेगा।कलईंगनार उत्सव को देखते हुए मदुरै में शाम आठ बजे तक वोट डाले जाएंगे।महाराष्‍ट्र में कल के स्‍वतंत्र और निष्‍पक्ष चुनाव के लिए सभी तैयारियां पूरी हैं।बिहार में दूसरे चरण के चुनाव में संवेदनशील घोषित किये गये बत्तीस सौ से अधिक मतदान केन्द्रो पर चुनाव प्रक्रिया की निगरानी के लिए माइक्रो ऑब्जर्वर तैनात किेये गये हैं। स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव सुनिश्चित करने के लिए कल 160 मतदान केंद्रों से सीधे वेबकास्टिंग की व्यवस्था रहेगी।

जम्‍मू कश्‍मीर में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में कल ऊधमपुर और श्रीनगर संसदीय क्षेत्र में वोट डाले जाएंगे। दोनों क्षेत्रों के लिए चार हजार 226 मतदान केन्‍द्र बनाए गये हैं।श्रीनगर संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में मध्‍य कश्‍मीर के तीन जिलों गंदरबल, श्रीनगर और बढगाम के 15 विधानसभा क्षेत्र शामिल है।

नेशनल कांफ्रेंस के अध्‍यक्ष डाक्‍टर फारूखअब्‍दुल्‍ला भी चुनाव लड़ रहे है।कांग्रेस ने श्रीनगर सीट पर उम्‍मीदवार खड़ा नही किया है।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com