Tuesday , June 18 2019
Home / MainSlide / रिजर्व बैंक ने रेपो दर को फिर 25 बेसिस प्वााइंट्स घटाया

रिजर्व बैंक ने रेपो दर को फिर 25 बेसिस प्वााइंट्स घटाया

मुबंई 04 अप्रैल। भारतीय रिजर्व बैंक ने रेपो दर छह दशमलव दो-पांच से घटाकर छह प्रतिशत कर दी है। इस वर्ष फरवरी में भी बैंक ने रेपो दर में कमी की थी।

बैंक के गवर्नर शक्ति कांत दास ने चालू वित्‍तवर्ष की पहली द्विमासिक मौद्रिक नीति की घोषणा करते हुए आज कहा कि रिवर्स रेपो दर भी कम करके पांच दशमलव सात पांच प्रतिशत और बैंक दर छह दशमलव दो-पांच कर दी गई है।उन्होने कहा कि..तटस्‍थ रहते हुए एम.पी.सी. ने रेपो दर 25 बेसिस प्‍वाइंट्स कम करने का फैसला किया। रिजर्व बैंक आर्थिक स्थिति पर नजर रखना जारी रखेगा और सही समय पर निर्णायक फैसला लेगा..।

यह फैसले उपभोक्‍ता मूल्‍य सूचकांक पर आधारित मुद्रास्‍फीति की दर को चार प्रतिशत के स्‍तर पर बनाए रखने के उद्देश्‍य से किए गए हैं जिसमें दो प्रतिशत की बढ़त या कमी भी हो सकती है।

आरबीआई ने एल.ए.एफ. के तहत रिवर्स रेपो दर पांच दशमलव सात-पांच प्रतिशत समायोजित कर सीमांत स्‍थायी सुविधा एम.एस.एफ. दर और बैंक दर छह दशमलव दो-पांच प्रतिशत रखा है।यह निणर्य उपभोक्‍ता समर्थन सूचकांक सी.पी.आई. के लिए मध्‍यम अवधि के लक्ष्‍य को प्राप्‍त करने के उद्देश्‍य से है, जो कि विकास का समर्थन करते हुए चार प्रतिशत है। एम.पी.सी ने कहा कि रेपो दर में बदलाव वैश्विक आर्थिक गतिविधियों, घरेलू आर्थिक गतिविधियों, उत्‍पादन अंतर की कमी के आंकलन के बाद किया गया।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com