Friday , April 19 2024
Home / MainSlide / लोकसभा चुनाव के पहले चरण की अधिसूचना जारी

लोकसभा चुनाव के पहले चरण की अधिसूचना जारी

नई दिल्ली 18 मार्च।लोकसभा चुनाव के पहले चरण की अधिसूचना आज जारी हो गई है।इसी के साथ ही 20 राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों के 91 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

इस चरण के लिए पर्चे भरने की अंतिम तिथि 25 मार्च है। अगले दिन नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी और 28 मार्चतक नाम वापस लिए जा सकेंगे। पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल को होगा।

इस चरण में आंध्र प्रदेश की सभी 25 और तेलंगाना की 17 लोकसभा सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे। तेलंगाना में 17 लोकसभा सीटों के चुनाव एक चरण में कराने की तैयारियां जोरशोर से शुरू हो गई हैं।पहले चरण में जिन अन्‍य राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों में मतदान कराया जाएगा, उनमें अरुणाचल प्रदेश की दो, असम की पांच, बिहार की चार, छत्‍तीसगढ़ की एक, जम्‍मू-कश्‍मीर की दो, महाराष्‍ट्र की सात,मणिपुर की एक, मेघालय की दो, मिजोरम की एक, नगालैंड की एक, ओडीसा की चार, सिक्किम की एक, त्रिपुरा की एक, उत्‍तराखंड की पांच, पश्चिम बंगाल की दो, अंडमान-निकोबार और लक्षद्वीप की एक-एक और उत्‍तर प्रदेश की आठ सीट शामिल हैं।

उत्तरप्रदेश के पश्चिमी इलाके की आठ सीटों सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बागपत, गाजियाबाद, मेरठ, बिजनोर और गौतम बुद्ध नगर सीट के लिए आज नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई।।होली के अवकाश और दो अन्‍य छुट्टियों की वजह से प्रत्‍याशियों के लिए नामांकन दाखिल करने के‍ लिए सिर्फ चार दिन ही उपलब्‍ध होंगे।

इसी के साथ आज ही चार राज्‍योंके विधानसभा चुनावों की अधिसूचना भी जारी कर दी जाएगी।