Wednesday , May 22 2019
Home / MainSlide / देश में चुनावों का ऐलान,सात चरणों में होगा मतदान

देश में चुनावों का ऐलान,सात चरणों में होगा मतदान

नई दिल्ली 10 मार्च। देश में 17वीं लोकसभा के लिए 11 अप्रैल से 19 मई तक सात चरणों में मतदान होगा। आंध्रप्रदेश, ओडिशा, सिक्किम और अरूणाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव भी एक साथ कराए जाएंगे।

मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त सुनील अरोड़ा ने आज यहां चुनाव की तारीखों की घोषणा की।पहले चरण का  मतदान 11 अप्रैल , दूसरे चरण का 18 अप्रैल, तीसरे चरण का 23 अप्रैल, चौथे चरण का 29 अप्रैल, पांचवे चरण का 6 मई, छठे चरण का 12 मई तथा सातवें एवं आखिरी चरण का मतदान  19 मई को होगा।सभी चरणों की मतगणना एक साथ 23 मई हो होगी।

श्री अरोड़ा ने कहा कि कर्नाटक, मणिपुर, राजस्‍थान और त्रिपुरा में दो चरणों में चुनाव होगा। असम और छत्‍तीसगढ़ में तीन चरणों में तथा झारखंड, मध्‍यप्रदेश, महाराष्‍ट्र और ओडिशा में चार चरणों में मतदान कराया जायेगा। जम्‍मू-कश्‍मीर में पांच चरणों में, जबकि पश्चिम बंगाल, बिहार और उत्‍तर प्रदेश में सात चरणों में वोट डाले जाएंगे।

पहले चरण में 20 राज्‍यों की 91 लोकसभा सीटों के लिए मतदान कराया जाएगा।जिन 22 राज्‍यों और केन्द्र शासित प्रदेशों में एक चरण में मतदान होना है, उनमें आंध्रप्रदेश, अरूणाचल प्रदेश, गोवा, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, केरल, मेघालय, मिजोरम, नगालैंड, पंजाब, सिक्किम, तेलंगाना, तमिलनाडु, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, दादरा और नगर हवेली, दमन और दीव, लक्षद्वीप, दिल्‍ली, पुद्दुचेरी, चंडीगढ़ और उत्‍तराखंड शामिल हैं।

मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त ने बताया कि जम्‍मू-कश्‍मीर में विधानसभा चुनाव लोकसभा चुनाव के साथ नहीं होंगे। उन्‍होंने कहा कि राज्‍य में लोकसभा चुनाव की सक्षम निगरानी के लिए आयोग ने तीन विशेष पर्यवेक्षक नियुक्‍त करने का फैसला किया है। मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त ने चुनाव प्रक्रिया के दौरान मीडिया से सकारात्‍मक रिपोर्टिंग करने की अपील की।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com