Saturday , April 20 2024
Home / MainSlide / प्रयागराज में विश्व का सबसे बड़ा धार्मिक मेला कुंभ आज से शुरू

प्रयागराज में विश्व का सबसे बड़ा धार्मिक मेला कुंभ आज से शुरू

प्रयागराज 15 जनवरी।विश्‍व का सबसे बड़ा धार्मिक, सांस्‍कृतिक मानव समागम- कुम्‍भ आज यहां गंगा, यमुना और अदृश्य सरस्‍वती के संगम में पवित्र स्‍नान के बाद शुरू हो गया।

विभिन्‍न अखाड़ों के साधु संतों ने पहले डुबकी लगाई।मेला प्रशासन के अनुसार लगभग एक करोड़ 25 लाख श्रद्धालुओं को मकर संक्रांति पर डुबकी लगाने की संभावना है। स्‍नान के लिए 21 घाट बनाये गए हैं। महिलाओं के लिए विशेष व्यवस्‍था की गई है। पहली बार तीन महिला पुलिस थाना बनाये गए हैं।

पूरा मेला क्षेत्र शंख, घंटियों और नगाड़ों की ध्‍वनि और मंत्रों के उच्चारण तथा भजन र्कीतन से गुजांयमान हो रहा है। मकर संक्रांति पर लोग खिचड़ी, भोग और कपड़ों का दान कर रहे हैं। श्रद्धालुओं के सुरक्षित स्‍नान के लिए सुरक्षा के व्‍यापक इंतजाम किए गये हैं। तीन जल पुलिस थानों के अलावा नौ एनडीआरएफ जल आपातकालीन टीमों को सेवा में लगाया गया है।

पूरे क्षेत्र और 20 सेक्‍टरों और नौ जोन में बांटकर सेक्‍टर और जोनल मजिस्‍ट्रेटो की तैनाती की गई है। यहां 40 पुलिस स्‍टेशन, तीन महिला पुलिस थानों सहित 58 पुलिस चौकियां स्‍थापित की गई हैं जहां 20 हजार से अधिक सुरक्षाकर्मी तैनात हैं।