Saturday , April 27 2024
Home / MainSlide / सरकारी अभिलेखों को आनन-फानन में नष्ट नहीं करने की सख्त हिदायत

सरकारी अभिलेखों को आनन-फानन में नष्ट नहीं करने की सख्त हिदायत

रायपुर 18 दिसम्बर।छत्तीसगढ़ सरकार ने सभी विभागों को सरकारी अभिलेखों को आनन-फानन में नष्ट नहीं किए जाने की सख्त हिदायत देते हुए कहा है कि इस संबंध में शासकीय मार्गदर्शिका और निर्देशों का उल्लंघन पाए जाने पर संबंधितों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
    सामान्य प्रशासन विभाग ने इस सिलसिले में कल देर रात सभी विभागों के अपर मुख्य सचिवों, प्रमुख सचिवों, सचिवों और स्वतंत्र प्रभार वाले विशेष सचिवों को परिपत्र जारी किया है। परिपत्र में सरकारी अभिलेखों को आनन-फानन में नष्ट नहीं किए जाने की सख्त हिदायत दी गई है और कहा गया है कि इस संबंध में शासकीय मार्गदर्शिका और निर्देशों का उल्लंघन पाए जाने पर संबंधितों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
     परिपत्र में कहा गया है कि विभिन्न समाचार पत्रों और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से इस आशय के समाचार मिल रहे हैं कि कतिपय विभागों में तथा कतिपय पूर्व मंत्रियों के बंगलों में फाइलों/अभिलेखों को आनन-फानन में नष्ट किया जा रहा है।जबकि अभिलेखों का विनष्टीकरण एक निश्चित समय अवधि के बाद निर्धारित प्रक्रिया अपनाकर किया जाता है। आनन-फानन में अभिलेखों का विनष्टीकरण संदेहों को जन्म देता है।