Thursday , April 25 2024
Home / MainSlide / संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित

संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित

नई दिल्ली 18 दिसम्बर।संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही में रफाल सौदे और विभिन्‍न मुद्दों पर विपक्ष के हंगामे के कारण आज भी बाधा आई। दोनों सदनों की कार्यवाही दिनभर के लिए स्‍थगित कर दी गई है।

पहले स्‍थगन के बाद लोकसभा की कार्यवाही फिर शुरू होने पर भी सदन में हंगामा जारी रहा।सत्‍तापक्ष और विपक्षी सदस्‍यों की नारेबाजी के बीच कांग्रेस नेता मलिकार्जुन खड़गे ने रफाल विमान सौदे की जांच के लिए संयुक्‍त संसदीय समिति गठित करने की मांग की। उन्‍होंने कहा विमान की कीमत पर विस्‍तार से चर्चा होनी चाहिए।

संसदीय कार्यमंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने सदस्‍यों के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि उच्‍चतम न्‍यायालय ने रफाल विमान सौदे पर अपना फैसला सुना दिया है। हालांकि उन्‍होंने इस मुद्दे पर नियमों और प्रक्रियाओं के तहत चर्चा कराने का वायदा किया।

बैठक में दोनों सदनों में जो पिछले दिनों कार्यवाही हुई उसका विवरण रखा गया और आने वाले कल में जो विधायी कार्य लोकसभा और राज्‍यसभा में संपन्‍न होना है उस बारे में भी चर्चा की गई। सभी सांसदगण अपनी उपस्थिति सुनिश्चित करे इस बात का भी आग्रह इस बैठक में किया गया।सदन में शोर शराबा जारी रहने पर अध्‍यक्ष सुमित्रा महाजन ने सदन की कार्यवाही दिन भर के लिए स्‍थगित कर दी।

राज्‍यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने रफाल सौदा मामला उठाते हुए कहा कि संसद और उच्‍चतम न्‍यायालय को गुमराह करने के लिए उनकी पार्टी ने  सरकार के खिलाफ विशेषाधिकार हनन का नोटिस दिया है।इस पर सभापति एम वेंकैया नायडू ने कहा कि वे नोटिस पर विचार कर रहे हैं, क्‍योंकि ये गंभीर मामला है। श्री आजाद के जवाब में संसदीय कार्य राज्‍य मंत्री विजय गोयल ने कहा कि सरकार रफाल सहित सभी मुद्दों पर सदन में चर्चा कराने को तैयार है। श्री गोयल ने विपक्ष पर चर्चा से भागने का आरोप भी लगाया।