Friday , April 26 2024
Home / MainSlide / भूपेश बघेल होंगे छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री,कल लेंगे शपथ

भूपेश बघेल होंगे छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री,कल लेंगे शपथ

रायपुर 16 दिसम्बर।श्री भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ कांग्रेस विधायक दल के आज नेता चुन लिए गए।श्री बघेल कल राज्य के नए मुख्यमंत्री के पद की शपथ लेंगे,जबकि मंत्रिमंडल का गठन बाद में होगा।

पार्टी के केन्द्रीय पर्यवेक्षक मल्लिकार्जुन खड़गे ने पत्रकारों को यह जानकारी देते हुए बताया कि उनकी तथा एवं राज्य के प्रभारी पी.एस.पुनिया की मौजूदगी में नवनिर्वाचित विधायकों की प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में हुई बैठक में श्री बघेल को विधायक दल का नेता चुन लिया गया।बैठक में आलाकमान द्वारा भेजा गय़ा लिफाफा खोला गया जिसमें श्री बघेल का नाम था।श्री बघेल को इसके बाद विधायक दल ने औपचारिक रूप से नेता चुन लिया।

उन्होने बताया कि मुख्यमंत्री पद के चारों दावेदारों ने मिलकर बराबर काम किया,इसलिए किसी एक को नेता चुनने में काफी दिक्कत हुई।तीन बार पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी को बैठक करनी पड़ी। आखिरकार श्री गांधी ने श्री बघेल के नाम पर सहमति दी।उन्होने बताया कि श्री गांधी की मंशा की बैठक में विधायकों को जानकारी दी गई,जिसका सभी से सर्वसम्मति से अनुमोदन किया।उन्होने बताया कि मुख्यमंत्री पद के शेष तीनों दावेदार डा.चरणदास महंत, ताम्रध्वज साहू एवं टी.एस.सिंहदेव ने भी सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित करने वालों में शामिल थे।

श्री खड़गे ने बताया कि कल शाम पांच बजे श्री बघेल मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।मंत्रिमंडल के बारे में पूछे जाने पर उन्होने कहा कि श्री बघेल अकेले शपथ लेंगे,बाद में मिल बैठकर मंत्रिमंडल को अन्तिम दिया जायेगा,जिसके बाद उनका अलग से शपथ ग्रहण समारोह आयोजित होगा।

श्री बघेल इसके तुरंत बाद वरिष्ठ विधायक रविन्द्र चौबे,मोहम्मद अकबर सहित कई विधायको के साथ राजभवन पहुंचे और विधायक दल की बैठक में नेता चुने जाने का पत्र सौंपते हुए सरकार बनाने का औपचारिक रूप से दावा पेश किया।राज्यपाल आनंदीबेन पटेल इस समय यहां उपलब्ध नही है उनकी अनुपस्थिति में उनके सचिवालय को पत्र सौंपा गया।

शपथ ग्रहण के लिए राज्य़पाल श्रीमती पटेल से पहले ही कल के लिए समय लिया जा चुका है। वह मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री को शपथ ग्रहण करवाने के बाद रायपुर पहुंचेंगी।राजधानी के साइंस कालेज मैदान में शपथ ग्रहण कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा।