Friday , March 29 2024
Home / MainSlide / छत्तीसगढ़ सहित सभी पांच राज्यों में मतगणना की तैयारियां पूरी

छत्तीसगढ़ सहित सभी पांच राज्यों में मतगणना की तैयारियां पूरी

नई दिल्ली 10 दिसम्बर।छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम विधानसभा चुनाव की कल होने वाली मतगणना के सभी प्रबन्ध पूरे कर लिए गए हैं।

छत्तीसगढ़ में सभी 27 जिला मुख्यालयों पर मतगणना केन्द्र बनाए गए हैं।मतगणना प्रक्रिया के लिए पांच हजार से अधिक कर्मचारियों के साथ ही लगभग डेढ़ हजार माइक्रो आब्जर्वर को भी तैनात किया जा रहा है। मतगणना कल सुबह ठीक आठ बजे शुरू हो जायेगी। सबसे पहले डाक मत-पत्रों की गिनती की जायेगी। इसके बाद साढ़े आठ बजे से इलेक्‍ट्रॉनिक वोटिंग मशीन के मतों की गिनती होगी। निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुसार जब तक एक चक्र की मतगणना पूरी नहीं हो जाती तब तक दूसरे चक्र के मतों की गिनती शुरू नहीं की जायेगी।मतगणना के दौरान पारदर्शिता को बनाये रखने के लिए पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी कराई जायेगी।

मध्यप्रदेश में भी मतगणना की समूची प्रक्रिया की वीडियोग्राफी की जाएगी।वोटों की गिनती के लिए लगभग 14 हजार 600 कर्मचारियों की सेवायें ली जाएगी। इसके अलावा बड़ी संख्‍या में कर्मचारियों को रिजर्व में भी रखा गया है। मतगणना की शुरूआत डाक मत-पत्रों से होगी। प्रत्‍येक चरण की गणना का परिणाम मतगणना एजेंटों को बताया जायेगा। इसी तरह रिटर्निंग अधिकारी द्वारा चरणवार मतगणना सीट की प्रति भी अधिकृत एजेंटों को उपलब्‍ध कराई जायेगी।

राजस्थान विधानसभा की कुल दो सौ सीटों में से 199 सीटों की मतगणना के लिए सभी तैयारियां पूरी है।अलवर जिले में रामगढ़ सीट पर बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवार की मृत्यु के कारण मतदान स्थगित कर दिया गया था। इस बीच, श्रीगंगानगर जिले में करणपुर सीट के एक मतदान केन्द्र पर आज दोबारा वोट डाले जा रहे हैं। निर्वाचन आयोग को इस केन्द्र पर मतदान के दौरान अनियमितताओं की शिकायत मिली थी।

तेलंगाना में 43 स्थानों पर मतगणना केन्द्र बनाए गए हैं। अधिकतर केन्द्र जिला मुख्यालयों में हैं। ई.वी.एम. मशीनें त्रिस्तरीय सुरक्षा में सी.सी.टी.वी. कैमरों की निगरानी में रखी गई हैं। राज्य में 73 दशमलव दो प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था।मिजोरम में विधानसभा चुनावों की मतगणना तेरह केन्द्रों पर चालीस कमरों में की जाएगी। मतगणना की निगरानी के लिए सभी मतगणना केन्द्रों पर प्रेक्षक तैनात किए जाएंगे।