Wednesday , December 19 2018
Home / MainSlide / बाबा साहेब 63वें महापरिनिर्वाण दिवस पर दी गई श्रद्धांजलि

बाबा साहेब 63वें महापरिनिर्वाण दिवस पर दी गई श्रद्धांजलि

नई दिल्ली 06 दिसम्बर।भारत रत्‍न बाबा साहेब डॉक्टर भीमराव आम्‍बेडकर के 63वें महा परिनिर्वाण दिवस पर कृतज्ञ राष्‍ट्र आज उन्‍हें श्रद्धांजलि अर्पित की।

भारतीय संविधान के जनक डॉक्टर आम्बेडकर न्यायवादी, अर्थशास्त्री, राजनेता और समाज सुधारक थे, जिन्होंने दलितों, महिलाओं और श्रमिकों के प्रति सामाजिक भेदभाव के खिलाफ अभियान चलाया। उनका निधन आज ही के दिन 1956 में हुआ था। तब से ही यह दिन प्रति वर्ष महापरिनिर्वाण दिवस के रूप में मनाया जाता है।

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने संसद भवन परिसर में बाबा साहेब की मूर्ति पर श्रद्धासुमन अर्पित किए। उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और अन्य जाने-माने लोगों ने डॉक्टर आम्बेडकर को श्रद्धांजलि दी।

मुम्बई में महापरिनिर्वाण दिवस पर आज लाखों लोगों ने भारत रत्‍न आंबेडकर को श्रद्धांजलि अर्पित की। देश के विभिन्‍न भागों से लोगों ने मुंबई पहुंचकर अपने नेता को भावभींनी श्रद्धांजलि अर्पित की। महाराष्‍ट्र के राज्‍यपाल सी विद्यासागर राव, मुख्‍यमंत्री देवेन्‍द्र फडणवीस और शिक्षामंत्री विनोद तावड़े ने भी मध्‍य मुंबई स्थि‍त दादर में चैत्‍यभूमि पर उन्‍हें श्रद्धांजलि अर्पित की।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com