Thursday , August 16 2018
Home / MainSlide / सरकार एक साथ कई मोर्चो पर काम कर रही है काम – रमन

सरकार एक साथ कई मोर्चो पर काम कर रही है काम – रमन

रायपुर 12 अगस्त।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा कि सरकार एक साथ कई मोर्चो पर काम करती हैं और अनेक विषयों पर निर्णय लेने तथा क्रियान्वयन की प्रक्रिया भी चलती रहती है।

डा.सिंह ने आज प्रसारित अपने रेडियो कार्यक्रम रमन की गोठ में संचार क्रांति योजना का उल्लेख करते हुए कहा कि इस योजना के तहत 50 लाख स्मार्ट फोन बांटे जा रहे हैं और 1600 मोबाइल टावरों की भी स्थापना होगी। उन्होंने कहा कि 50 लाख में से 40 लाख स्मार्ट फोन महिलाओं को दिए जा रहे हैं। इनका वितरण सामाजिक-आर्थिक जनगणना के आधार पर पात्रता रखने वाले हितग्राहियों को किया जा रहा है। अब इसमें थर्ड जेण्डर के हितग्राहियों को भी शामिल कर लिया जाएगा।

उन्होने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार की संचार क्रांति योजना देश और दुनिया की सबसे  बड़ी मोबाइल कनेक्टिविटी देने वाली योजना है।इसके जरिए राज्य में स्मार्ट फोन का उपयोग करने वाली आबादी 29 प्रतिशत से बढ़कर लगभग शतप्रतिशत हो जाएगी।उन्होने कहा कि वास्तव में इस योजना से गांव, गरीब, किसान, अनुसूचित जाति-जनजाति वर्ग तथा महिलाओं तथा युवाओं का सशक्तिकरण होगा।

मुख्यमंत्री ने किसानों के लिए कृषक जीवन ज्योति योजना के तहत सिंचाई पम्पों को फ्लैट रेट की आसान दर पर बिजली देने के निर्णय का भी उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि इस नई पहल को सहज बिजली बिल स्कीम के नाम से जाना जाएगा।हमें विरासत में सिर्फ 72 हजार सिंचाई पम्प कनेक्शन मिले थे। हमने किसानों को अपनी पहली प्राथमिकता में रखा। इससे राज्य में सिंचाई पम्प कनेक्शनों की संख्या लगभग पांच लाख हो गई। राज्य सरकार ने देखा कि कृषक जीवन ज्योति योजना से किसानों को बहुत लाभ मिल रहा है, लेकिन इस योजना में पात्रता के लिए रखे गए कुछ मापदण्डों के कारण कुछ किसान भाई योजना का लाभ उठाने से वंचित रह जाते थे। हमने ताजा निर्णय लेकर सारी सीमाओं को समाप्त कर दिया है।

उन्होंने स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए राज्य शासन द्वारा संचालित गतिविधियों और इन सेवाओं के तहत प्रदेश को मिली उपलब्धियों का भी उल्लेख किया और जनता को मलेरिया, डेंगू, पीलिया आदि मौसमी बीमारियों से बचाव के लिए शासन की ओर से किए जा रहे उपायों के बारे में बताया। साथ ही इन बीमारियों से बचाव के लिए कई महत्वपूर्ण सुझाव भी दिए।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com